News

हरियाणा के 15 हजार से अधिक किसानों के खाते में पहुंची फसल बीमा योजना की बीमा राशी; देखिये लिस्ट

×

हरियाणा के 15 हजार से अधिक किसानों के खाते में पहुंची फसल बीमा योजना की बीमा राशी; देखिये लिस्ट

Share this article
PM Fasal Bima Yojana 2024
PM Fasal Bima Yojana 2024

PM Fasal Bima Yojana 2024, IMD चंडीगढ़: हरियाणा सरकार ने पिछले साल खराब हुई कपास की फसल के मुआवजे के रूप में 65 करोड़ रुपये जारी कर दिए हैं। इसके साथ ही, कृषि यंत्रों की खरीद के लिए किसानों के खातों में 101 करोड़ रुपये का अनुदान भेजा गया है। यह कदम राज्य के सात जिलों के प्रभावित किसानों के लिए राहत प्रदान करने की दिशा में उठाया गया है।

मुआवजा राशि का वितरण

हरियाणा के सात जिलों – अंबाला, हिसार, गुरुग्राम, जींद, करनाल, महेंद्रगढ़ और सोनीपत के 15,314 किसानों के बैंक खातों में मुआवजा राशि सीधे भेजी जाएगी। यह राशि उन किसानों को दी जाएगी जिनकी कपास की फसल खराब हो गई थी। कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री कंवरपाल गुर्जर के अनुसार, इस मुआवजे का वितरण हरियाणा फसल सुरक्षा योजना के तहत किया गया है।

कृषि यंत्रों के लिए अनुदान

इसके अतिरिक्त, किसानों को कृषि यंत्रों की खरीद के लिए 101 करोड़ रुपये का अनुदान भी भेजा गया है। यह अनुदान किसानों को बेहतर खेती के लिए आवश्यक यंत्र प्राप्त करने में सहायता करेगा।

फसल बीमा योजनाएं

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अंतर्गत खरीफ-2024 फसलों के लिए विभिन्न क्लस्टरों में बीमा कवर प्रदान किया जाएगा:

  • क्लस्टर-एक: एग्रीकल्चर इंश्योरेंस बीमा कंपनी द्वारा बीमा।
  • क्लस्टर-दो: एचडीएफसी एर्गो द्वारा बीमा।
  • क्लस्टर-तीन: रिलायंस जनरल इंश्योरेंस कंपनी द्वारा बीमा।

फसल बीमा कैसे करें

  1. ऑनलाइन आवेदन: फसल अवशेष प्रबंधन मशीनों की खरीद पर अनुदान के लिए आवेदन 4 अगस्त तक विभाग की वेबसाइट पर किए जा सकते हैं।
  2. फसल बदलने की सूचना: यदि किसान केसीसी (कृषि क्रेडिट कार्ड) में दर्ज फसल को बदलकर अन्य फसल की बुआई करते हैं, तो इसे संबंधित बैंक शाखा को सूचित करना आवश्यक है।
  3. सीएससी केंद्र: जिन्होंने बैंकों से फसली ऋण नहीं लिया है, वे सीएससी केंद्रों पर जाकर अपनी फसलों का बीमा करवा सकते हैं।
  4. प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना वेबसाइट: किसान अपनी फसलों का बीमा प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना की वेबसाइट पर जाकर भी करा सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now