News

हीट वेव का असर: हरियाणा प्रदेश के सभी स्कूलों का समय बदला, आदेश जारी

×

हीट वेव का असर: हरियाणा प्रदेश के सभी स्कूलों का समय बदला, आदेश जारी

Share this article

Haryana School Timings : हरियाणा में तीव्र गर्मी के प्रकोप को देखते हुए, राज्य सरकार ने स्कूलों के समय में बदलाव करने का महत्वपूर्ण निर्णय लिया है। यह बदलाव 17 मई, 2024 से लागू होगा।

नए समय सारणी के अनुसार, सिंगल शिफ्ट वाले स्कूल सुबह 7 बजे से प्रारंभ होकर दोपहर 12 बजे तक संचालित होंगे। डबल शिफ्ट वाले स्कूलों में पहली शिफ्ट सुबह 7 बजे से सवा 12 बजे तक और दूसरी शिफ्ट दोपहर सवा 12 बजे से शाम 6 बजकर 15 मिनट तक चलेगी।

गर्मी की छुट्टियों की घोषणा करते हुए, सरकार ने निर्देश दिया है कि हरियाणा के सभी स्कूल 1 जून, 2024 से 30 जून, 2024 तक बंद रहेंगे।

मौसम विभाग के अनुसार, आगामी 5 दिनों में हरियाणा में लू चलने की संभावना है, जिसके कारण तापमान 46 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। राज्य के विभिन्न जिलों के लिए येलो और ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है।

यह माना जा रहा है कि स्कूलों के समय में बदलाव से बच्चों को तीव्र गर्मी से कुछ राहत मिलेगी।

गौरतलब है कि दिल्ली में भी 11 मई से सभी सरकारी स्कूल बंद कर दिए गए हैं। वहीं, उत्तर प्रदेश में भी अधिकांश स्कूलों में गर्मी की छुट्टियों की घोषणा कर दी गई है।

यह भी उल्लेखनीय है कि जहां भी मतदान होगा, वहां के सभी स्कूलों को बंद रखा जाएगा।

यह कदम राज्य सरकार द्वारा बच्चों के स्वास्थ्य और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए उठाया गया है।

Haryana Weather News: लू की लपटों से झुलसेगा हरियाणा

अगले 5 दिन हरियाणा के लिए काफी भारी साबित होने वाले हैं. मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार, हरियाणा में लू के साथ ही पारा 46 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है (Haryana Weather News)।

मौसम विशेषज्ञों ने अलग-अलग जिलों के लिए येलो और ऑरेंज अलर्ट भी जारी कर दिया है. हरियाणा के स्कूलों का समय बदलने से बच्चों को थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है।

हरियाणा के स्कूल 01 जून, 2024 से 30 जून, 2024 तक बंद रहेंगे।

Schools Closed in Delhi: दिल्ली में भी बंद हुए स्कूल

देश की राजधानी दिल्ली में स्थित सभी सरकारी स्कूल 11 मई से बंद कर दिए गए थे (Delhi Summer Vacation 2024)।

वहीं, प्राइवेट स्कूलों में 18-20 मई, 2024 के बीच छुट्टियां शुरू होने की उम्मीद है।

इसके साथ ही उत्तर प्रदेश के ज्यादातर स्कूलों में भी समर वेकेशन की घोषणा कर दी गई है (Summer Vacation in UP). माना जा रहा है कि 25 मई, 2024 तक यूपी के सभी स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां शुरू हो जाएंगी।

इस बीच जहां भी वोटिंग होगी, वहां के सभी स्कूलों को बंद रखा जाएगा.

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now