News

हरियाणा में पश्चिमी विक्षोभ से बदला मौसम का मिजाज; अगले तीन दिनों तक जमकर बरसेंगे बादल

×

हरियाणा में पश्चिमी विक्षोभ से बदला मौसम का मिजाज; अगले तीन दिनों तक जमकर बरसेंगे बादल

Share this article
Haryana Weather News
Haryana Weather News

Haryana Weather News: हरियाणा में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है। इस कारण से पंजाब में कम दबाव का क्षेत्र बन रहा है, जिसकी रेखा हरियाणा, एनसीआर और दिल्ली तक पहुंचने के आसार हैं।

इस मौसमीय बदलाव की वजह से हरियाणा और दिल्ली में मानसून की गति फिर से तेज होने की संभावना है। पिछले कुछ दिनों में हुई बारिश की कमी अब पूरी होने की उम्मीद है।

Haryana Weather: हरियाणा में मानसून की दस्तक, इन 5 जिलों में आज होगी बारिश

7 एमएम कम हुई बारिश

9 से 11 जुलाई के बीच मानसून में ब्रेक लग गया था, लेकिन मौसम विज्ञान विभाग ने 11 से 14 जुलाई के बीच अच्छी बारिश की संभावना व्यक्त की है। हालांकि, 14-15 जुलाई को एक बार फिर बारिश में ब्रेक लगने के बाद, मानसून पूरे प्रदेश में सक्रिय हो जाएगा। वर्तमान में, पूरे प्रदेश में सामान्य से 17 एमएम बारिश कम हुई है। आमतौर पर इस दौरान 84.4 मिलीमीटर बारिश होती है।

महेंद्रगढ़ में सबसे ज्यादा बारिश

मौसम विभाग के अनुसार, 28 जून को प्रदेश में मानसून की एंट्री हुई थी। 1 से 10 जुलाई के बीच हरियाणा के 13 जिलों में मानसून बारिश की कमी बनी रही, जबकि 9 जिलों में मानसून सामान्य से अधिक दर्ज हुआ। सबसे ज्यादा बारिश महेंद्रगढ़ जिले में हुई है, और गुरुवार को भी वहां अच्छी बारिश का अलर्ट है।

हरियाणा के 5 शहरों में तेज हवाओं के साथ बारिश का अलर्ट

14 जुलाई तक बारिश का अलर्ट

मौसम वैज्ञानिक डॉ. चंद्र मोहन के अनुसार, 11 जुलाई को एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है, जिससे पंजाब के ऊपर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बनेगा। मानसून ट्रफ लाइन अपने सामान्य स्थान हरियाणा-एनसीआर में पहुंचने की संभावना है।

इस कारण, 14 जुलाई तक हरियाणा-एनसीआर के उत्तरी और पूर्वी जिलों में कहीं-कहीं गरज के साथ हल्की से मध्यम और कहीं-कहीं मूसलाधार बारिश होने की संभावना है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now