News

Haryana Weather Update: हरियाणा के इन 4 जिलों में आज होगी बारिश…येलो अलर्ट जारी

×

Haryana Weather Update: हरियाणा के इन 4 जिलों में आज होगी बारिश…येलो अलर्ट जारी

Share this article
Haryana Weather News Today 26 July 2024
Haryana Weather News Today 26 July 2024

Haryana Weather News , चंडीगढ़: हरियाणा सहित पूरे देश में मानसून की दस्तक हो चुकी है, लेकिन हरियाणा में कम बारिश चिंता का विषय बनी हुई है। इस बीच, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने हरियाणा के 4 जिलों के लिए राहत भरी खबर दी है।

IMD ने करनाल, यमुनानगर, अंबाला और पंचकूला में भारी बारिश की चेतावनी के साथ येलो अलर्ट जारी किया है। शुक्रवार, 26 जुलाई को इन जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है।

येलो अलर्ट वाले जिले

जिलातारीखअलर्ट
करनाल26 जुलाईयेलो अलर्ट
यमुनानगर26 जुलाईयेलो अलर्ट
अंबाला26 जुलाईयेलो अलर्ट
पंचकूला26 जुलाईयेलो अलर्ट

जानें आज कहां बारिश का अलर्ट

बता दें कि नूंह, पलवल, फरीदाबाद, गुरुग्राम, करनाल, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, पंचकूला आकाशीय बिजली, तेज हवाओं के साथ मध्यम बारिश की संभावना है।

येलो अलर्ट वाले जिलों के अलावा हरियाणा के अन्य जिलों में मौसम सामान्य रहने की संभावना है। हालांकि, पूरे हरियाणा में तापमान में गिरावट देखी जा रही है, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिल रही है।

हरियाणा का मौसमी हाल

चंडीगढ़ मौसम विभाग के अनुसार, गुरुग्राम और महेंद्रगढ़ के कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी देखी गई। प्रदेश में अधिकतम तापमान 37 डिग्री और न्यूनतम तापमान 32 डिग्री दर्ज किया गया है। तापमान में औसत गिरावट डेढ़ डिग्री और अधिकतम गिरावट 3 डिग्री दर्ज की गई है, जबकि न्यूनतम गिरावट 0.6 डिग्री रही।

आने वाले दिनों का पूर्वानुमान

मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दिनों में हरियाणा में मौसम ठंडा रहने की संभावना है। सूबे में हल्की बूंदाबांदी होती रहेगी। हालांकि, बारिश की कमी के चलते प्रदेश में प्राकृतिक जल कमी की संभावना है, जिससे किसानों के लिए चिंता बढ़ सकती है। धान रोपाई के सीजन में अधिक पानी की आवश्यकता होती है, लेकिन कम बारिश के कारण किसानों को अन्य जल संसाधनों का उपयोग करना पड़ेगा।

किसानों की चिंता

बारिश की कमी के चलते किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें खींच गई हैं। धान की रोपाई के लिए अधिक पानी की आवश्यकता होती है, लेकिन कम बारिश के चलते उन्हें अन्य संसाधनों का सहारा लेना पड़ेगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now