News

हरियाणा में आज भी भयंकर गर्मी से नहीं मिलेगी राहत, देखें अगले 5 दिन कैसा रहेगा मौसम?

×

हरियाणा में आज भी भयंकर गर्मी से नहीं मिलेगी राहत, देखें अगले 5 दिन कैसा रहेगा मौसम?

Share this article

Haryana Weather Update, चंडीगढ़: उत्तर भारत में प्रचंड गर्मी का सितम जारी है और हरियाणा भी इस तपिश से अछूता नहीं है। चंडीगढ़ सहित प्रदेश के कई इलाकों में तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया है। लू के थपेड़ों से लोग बेहाल हैं और गर्मी से लोगों की सेहत और आजीविका पर बुरा असर पड़ रहा है। मौसम विभाग ने अगले 5 दिनों तक गर्मी से राहत की कोई उम्मीद नहीं जताई है।

फरीदाबाद में 45 डिग्री के आसपास तापमान-

चंडीगढ़ के पड़ोसी राज्य हरियाणा में गर्मी का कहर सबसे ज्यादा फरीदाबाद में देखा जा रहा है। यहां तापमान लगातार 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ है। धूप में बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। गर्मी के कारण लोगों को चक्कर आना, सिरदर्द, उल्टी और दस्त जैसी समस्याएं हो रही हैं। बुजुर्ग और छोटे बच्चे इस गर्मी से सबसे ज्यादा प्रभावित हो रहे हैं।

स्कूल खुले रहने से लोगों में रोष-

गर्मी के बावजूद फरीदाबाद में स्कूल अभी भी खुले हुए हैं। छात्रों और अभिभावकों में इस बात को लेकर रोष है। लोगों का कहना है कि गर्मी में बच्चों का स्कूल जाना उनके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकता है। अभिभावकों ने जिला प्रशासन से स्कूलों को बंद करने की मांग की है।

आगे और बढ़ेगी गर्मी-

मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दिनों में हरियाणा में गर्मी और भी बढ़ सकती है। रविवार तक फरीदाबाद का अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। लोगों को गर्मी से बचाव के लिए एहतियात बरतने की सलाह दी गई है।

मौसम में बदलाव-

मई का तीसरा सप्ताह बीतने के साथ ही हरियाणा में मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है। पिछले दो दिनों से चल रही उत्तरी-पश्चिमी हवाओं के असर से अधिकतम तापमान में कमी आई है। 18 मई को सर्वाधिक 47 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो अब धीरे-धीरे कम हो रहा है।

सोमवार को अधिकतम तापमान 41.7 डिग्री सेल्सियस था, जबकि मंगलवार को यह 44.5 डिग्री सेल्सियस रहा। बुधवार को भी तापमान इसी के आसपास रहने का अनुमान है।

न्यूनतम तापमान में कमी नहीं-

अधिकतम तापमान में कमी के बावजूद न्यूनतम तापमान में गिरावट नहीं आ रही है। यह अभी भी 30 डिग्री सेल्सियस के पार है। मंगलवार को न्यूनतम तापमान 30.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इस वजह से रात में भी लोगों को गर्मी का सामना करना पड़ेगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now