News

देशभर में पड़ने वाली है भयानक गर्मी, IMD के लू अलर्ट ने बढाई परेसानी

×

देशभर में पड़ने वाली है भयानक गर्मी, IMD के लू अलर्ट ने बढाई परेसानी

Share this article

नई दिल्ली, 17 मई, 2024: भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने चेतावनी दी है कि आगामी 18 से 20 मई के बीच दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में भीषण गर्मी का प्रकोप होगा। अगले पांच दिनों में उत्तर भारत और बिहार के कुछ अन्य हिस्सों में भी ऐसी ही स्थिति रहने का अनुमान है। वहीं, दक्षिणी भारत के कुछ क्षेत्रों में बारिश होने की संभावना है। Heat Wave Alert

उत्तरी भारत में लू का कहर

आईएमडी के अनुसार, अगले पांच दिनों में उत्तर पश्चिम भारत और गुजरात में तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हो सकती है। पश्चिमी विक्षोभ का कमजोर पड़ना इस बढ़ती गर्मी का मुख्य कारण बताया जा रहा है। देश के इन क्षेत्रों में फिलहाल हीटवेव का खतरा बना हुआ है और बारिश की कोई संभावना नहीं है। गर्म हवाओं का प्रवाह कम होने से भी जमीन का तापमान बढ़ रहा है।

ये भी पढ़ें: हरियाणा और पंजाब में लू का कहर, सिरसा सबसे गर्म, चंडीगढ़ में 41.9 डिग्री, देखें मौसम अपडेट

यूपी और बिहार में भी जल्द ही लू का प्रकोप

मौसम विभाग ने आशंका जताई है कि जल्द ही गर्म हवाएं उत्तर प्रदेश और बिहार की ओर भी रुख करेंगी। अगले सात दिनों तक इन राज्यों में भीषण गर्मी का सामना करना पड़ सकता है। राजस्थान के कुछ हिस्सों में पहले ही लू का प्रकोप शुरू हो चुका है।

लू को लेकर आईएमडी का अलर्ट

आईएमडी ने लू को लेकर अलर्ट जारी किया है। मैदानी इलाकों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से अधिक होने पर मौसम विभाग लू घोषित करता है। आईएमडी ने 18, 19 और 20 मई को पंजाब, हरियाणा और पश्चिमी राजस्थान के लिए “ऑरेंज अलर्ट” जारी किया है।

ये भी पढ़ें: आज का मौसम : उत्तर पश्चिम भारत के लिए लू का अलर्ट; पढ़ें पूरे देश के मौसम का हाल

तमिलनाडु में बारिश की संभावना

हालांकि, तमिलनाडु में मौसम बिल्कुल भिन्न होगा। कन्याकुमारी और आसपास के इलाकों में भारी बारिश होने की संभावना है। अगले सात दिनों में तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, केरल, माहे, लक्षद्वीप और दक्षिण कर्नाटक में गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश का अनुमान है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now