News

Heat Wave Updates: अब हीटवेव को कहिए बाय-बाय! IMD ने बताया ‘लू’ की विदाई का टाइम.

×

Heat Wave Updates: अब हीटवेव को कहिए बाय-बाय! IMD ने बताया ‘लू’ की विदाई का टाइम.

Share this article

IMD Weather, Heat Wave Updates: मई की शुरुआत में ही देशभर में चिलचिलाती गर्मी का प्रकोप देखने को मिला था। कई राज्यों में पारा 45 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच गया था, जिसके चलते ‘हीटवेव’ का अलर्ट जारी करना पड़ा था। कई जगहों पर स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां भी कर दी गई थीं।

लेकिन बीते कुछ दिनों से गर्मी के तेवर थोड़े कम हुए हैं। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने अपने ताजा अपडेट में कहा है कि “अब पूरे देश से हीटवेव गायब होने वाली है।

IMD वैज्ञानिक सोमा सेन के अनुसार, “बहुत जल्द देश से लू खत्म होने वाली है। केवल पश्चिमी राजस्थान और केरल में ही ‘हीटवेव’ का अलर्ट जारी किया गया है।”

पश्चिमी राजस्थान में हीटवेव का येलो अलर्ट

IMD ने कहा है कि “शुक्रवार को लू केवल पश्चिमी राजस्थान में ही चलेगी। हमने एहतियातन येलो अलर्ट यहां पर जारी किया है, लेकिन इसका प्रभाव धीरे-धीरे कम हो जाएगा।”

 

कई राज्यों में बारिश की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार, “इस वक्त बंगाल की खाड़ी में एक नमी वाला प्रेशर बना हुआ है, जिसके कारण बारिश होने की संभावना कई राज्यों में है। कहीं-कहीं ओलावृष्टि भी हो सकती है और तेज हवाएं चल सकती हैं।”

दिल्ली में हल्की बारिश की आशंका

राजधानी दिल्ली में कल हल्की बारिश होने की आशंका है। यहां पर बदली छाई रहेगी। इस दौरान 30 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा भी चलेगी। वहीं, अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है।

इन राज्यों में भी बरसेंगे बदरा

अगले दो दिनों तक मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में हल्की से मध्यम बारिश होने की आशंका है। वहीं, कर्नाटक और तमिलनाडु में भी हल्की बारिश होने की संभावना है।

पहाड़ों पर भी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग ने पहाड़ों पर भी बारिश का अलर्ट जारी किया है। कुछ जगहों पर ओले भी गिर सकते हैं और बिजली चमक सकती है। वहीं, यूपी, बिहार, पंजाब और हरियाणा में गर्मी का प्रकोप जारी रहेगा। हालांकि, यह पहले से कम होगा, लेकिन लोगों को फिर भी चिलचिलाती गर्मी का सामना करना पड़ेगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now