News

राजस्थान में हीटवेव का अलर्ट, अगले सात दिन जारी रहेगा गर्मी का दौर, जानिये कब होगी बारिश?

×

राजस्थान में हीटवेव का अलर्ट, अगले सात दिन जारी रहेगा गर्मी का दौर, जानिये कब होगी बारिश?

Share this article

Rajasthan weather update: उत्तर भारत के कई राज्यों में इन दिनों तीव्र गर्मी का दौर जारी है। भीषण गर्मी से लोग बेहाल हैं। कुछ जगहों पर पारा 45 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच गया है। इस भीषण गर्मी के बीच मौसम विभाग (IMD) ने राजस्थान में हीटवेव को लेकर अलर्ट जारी कर दिया है।

हीटवेव का दौर शुरू

जयपुर मौसम केंद्र के डायरेक्टर राधेश्याम शर्मा के अनुसार, पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर-बीकानेर संभाग में 16 मई से ही अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के ऊपर जाने लगेगा। वहीं पूर्वी राजस्थान में 17 मई से 44-45 डिग्री तक तापमान पहुंच सकता है। इसमें शेखावाटी, जयपुर और भरतपुर संभाग शामिल हैं।

अगले एक हफ्ते तक हीटवेव का अलर्ट

मौसम विभाग के अधिकारी ने बताया कि 16 मई को जो हीटवेव का दौर राजस्थान में शुरू होगा वह अगले एक हफ्ते तक जारी रहेगा। 18-19 मई को शेखावाटी क्षेत्र और उत्तर-पश्चिमी राजस्थान में कहीं-कहीं अधिकतम तापमान 46-47 डिग्री सेल्सियस तक रिकॉर्ड हो सकता है। इन इलाकों में गंभीर हीटवेव की चेतावनी जारी की गई है।

दक्षिणी राजस्थान में तापमान

मौसम विभाग के अनुसार, दक्षिणी राजस्थान में अधिकतम तापमान 40-43 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किया जा सकता है। वहीं अगले चौबीस घंटे के दौरान उदयपुर संभाग में हल्की बारिश हो सकती है। लेकिन अगले एक हफ्ते ज्यादातर इलाकों में मौसम शुष्क रहेगा।

राजस्थान में 47 डिग्री तक पहुंच सकता है तापमान

IMD के मुताबिक, राज्य के कुछ इलाकों में 18-19 मई के दौरान अधिकतम तापमान 46-47 डिग्री तक पहुंच सकता है।

बारिश पर IMD का अपडेट

गौरतलब है कि उत्तर भारत के कई राज्यों में लू चल रही है। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले कुछ दिनों तक तापमान में लगातार बढ़ोतरी होगी। तीन दिनों में पारा तीन डिग्री तक चढ़ सकता है।

राजस्थान में अगले 24 घंटों का मौसम

  • जोधपुर-बीकानेर संभाग: मौसम शुष्क रहेगा। अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा।
  • जयपुर-शेखावाटी-भरतपुर संभाग: मौसम शुष्क रहेगा। अधिकतम तापमान 44-45 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27-28 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा।
  • कोटा-बूंदी-बाराँ-झालावाड़ संभाग: मौसम शुष्क रहेगा। अधिकतम तापमान 43-44 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26-27 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा।
  • उदयपुर-चित्तौड़गढ़-डूंगरपुर-प्रतापगढ़ संभाग: मौसम शुष्क रहेगा। अधिकतम तापमान 40-41 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25-26 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा।

हवाओं की गति और दिशा

राजस्थान में हवाएँ 10-15 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर-पश्चिमी दिशा से चलेंगी। IMD का कहना है कि अगले एक हफ्ते में राजस्थान के ज्यादातर इलाकों में मौसम शुष्क रहेगा। हालांकि, कुछ इलाकों में गरज के साथ छींटाभर बारिश हो सकती है।

उत्तर भारत में भी लू का प्रकोप

गौरतलब है कि उत्तर भारत के कई राज्यों में भी लू का प्रकोप जारी है। IMD के मुताबिक, अगले कुछ दिनों तक तापमान में लगातार बढ़ोतरी होगी। तीन दिनों में पारा तीन डिग्री तक चढ़ सकता है।

राजस्थान में बारिश की संभावना

राजस्थान की बात करें तो यहां अगले 24 घंटे के दौरान बारिश की भी भविष्यवाणी की गई है। लेकिन, केवल उदयपुर संभाग के लिए ही यह अनुमान जताया गया है।

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now