News

Heavy Rain Alert : 4 दिन होगी भारी बारिश, राजस्थान मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

×

Heavy Rain Alert : 4 दिन होगी भारी बारिश, राजस्थान मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Share this article
Heavy Rain Alert in Rajasthan 18-21 July 2024
Heavy Rain Alert in Rajasthan 18-21 July 2024

Heavy Rain Alert in Rajasthan : झुंझुनूं, राजस्थान – सोमवार को भडल्या नवमी के अबूझ सावे पर जिले में कहीं कम तो कहीं मध्यम दर्जे की बारिश हुई। इस बारिश से जहां एक ओर फसलों को राहत मिली, वहीं दूसरी ओर शादी वाले घरों में परेशानी का सामना करना पड़ा। झुंझुनूं जिलेभर में लगभग 200 से अधिक शादियां हुईं, जिनमें कई जगह बाराती भीगते हुए विवाह स्थल पर पहुंचे। अब अगले चार महीनों तक विवाह के मुहूर्त नहीं हैं और देवउठनी एकादशी पर फिर से शहनाई गूंजेगी।

बारिश का प्रभाव

जिला मुख्यालय पर शाम पांच बजे तक 10 एमएम बारिश दर्ज की गई। शाम को उमस ने भी लोगों को परेशान किया। बिजली कटौती के कारण स्थिति और विकट हो गई। पिलानी में अधिकतम तापमान 35.8 डिग्री और न्यूनतम तापमान 27.0 डिग्री दर्ज किया गया।

स्थानअधिकतम तापमानन्यूनतम तापमानबारिश (मिमी)
झुंझुनूं10
पिलानी35.827.0
रींगस25.4
सीकर35.424.011
दांतारामगढ़20
लक्ष्मणगढ़8
धोद1
फतेहपुर37.527.5

मौसम का पूर्वानुमान

मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, फिलहाल मानसून ट्रफ लाइन जैसलमेर, कोटा से होकर गुजर रही है। बंगाल की खाड़ी में 19 जुलाई के आसपास एक और नया कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है, जिसके प्रभाव से पूर्वी राजस्थान के कई हिस्सों में आगामी 4-5 दिनों में मानसून सक्रिय रहेगा। कोटा और उदयपुर संभाग में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है। 17-18 जुलाई को बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी हो सकती है और सीकर सहित कोटा, उदयपुर, और अजमेर संभाग में भारी बारिश हो सकती है।

पचलंगी और पर्यटकों की बढ़ती संख्या

पचलंगी में सोमवार को कहीं हल्की तो कहीं अच्छी बारिश हुई। रविवार देर रात को भी बारिश हुई, जिससे मनसा माता, जहाज के पहाड़ों में रौनक दिखाई दी। बारिश के मौसम में अब पहाड़ों में पर्यटकों की संख्या भी बढ़ेगी। आषाढ़ और सावन के महीनों में मनसा माता के पहाड़ों, कदम कुंड, बालेश्वर, गणेश्वर, टपकेश्वर सहित अन्य स्थानों पर पर्यटकों और श्रद्धालुओं की संख्या दिन-प्रतिदिन बढ़ रही है।

सीकर में बारिश का हाल

सीकर में बंगाल की खाड़ी और दक्षिणी उड़ीसा तट पर बने कम दबाव के क्षेत्र से बारिश का दौर जारी है। बीती रात जिले के कई हिस्सों में बारिश के बाद उमस बढ़ गई, जिससे सोमवार सुबह मौसम पलटा और तेज बारिश शुरू हो गई। बारिश का दौर 15-25 मिनट तक चला। मौसम विभाग ने आगामी चार दिनों के लिए सीकर सहित प्रदेश के अधिकांश भागों में यलो अलर्ट जारी किया है।

सड़कों पर जलभराव और यातायात बाधित

सुबह करीब 11 बजे से बूंदाबांदी का दौर शुरू हुआ और इसके बाद तेज बारिश शुरू हुई। सर्वाधिक बारिश रींगस क्षेत्र में एक इंच से अधिक दर्ज की गई। सीकर में 11 मिमी, दांतारामगढ़ में 20 मिमी, लक्ष्मणगढ में 8 मिमी और धोद में 1 मिमी बारिश हुई। बारिश के कारण सड़कों पर लंबा जाम लग गया और लोगों को काफी परेशानी हुई। दोपहर में मौसम साफ रहा और शाम को पार्कों और पर्यटक स्थलों पर भीड़ रही।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now