News

Heavy Rain In UP: अगले 3 घंटों में भयंकर बारिश का अलर्ट, 25 जिलों में आंधी-तूफान और बिजली गिरने की संभावना

×

Heavy Rain In UP: अगले 3 घंटों में भयंकर बारिश का अलर्ट, 25 जिलों में आंधी-तूफान और बिजली गिरने की संभावना

Share this article
Heavy Rain In UP 13 July 2024
Heavy Rain In UP 13 July 2024

Heavy Rain In UP: उत्तर प्रदेश में भारी बारिश का अलर्ट: बाढ़ का खतरा बढ़ा, सीएम योगी ने की प्रभावित क्षेत्रों का दौरा

जून के आखिरी सप्ताह से ही देश के कई राज्यों में प्री मानसून की गतिविधियां शुरू हो गई थीं, और जुलाई के पहले सप्ताह में मानसून ने पूरे देश को कवर कर लिया। इस दौरान यूपी के कई जिलों में हुई झमाझम बारिश ने लोगों को गर्मी से राहत दी, लेकिन नदियों का जलस्तर बढ़ने से तराई क्षेत्रों में बाढ़ जैसे हालात बन गए।

पीलीभीत में बाढ़ का संकट गहराया

उत्तर प्रदेश के पीलीभीत में पहाड़ी क्षेत्रों से छोड़ा गया पानी भी नदियों में आने से बाढ़ का संकट बढ़ गया। इससे पीलीभीत के करीब 33 गांवों का संपर्क कट गया। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को पीलीभीत का दौरा कर बाढ़ पीड़ितों को राहत सामग्री वितरित की और अधिकारियों को 24 घंटे अलर्ट रहने का आदेश दिया।

मौसम विभाग की चेतावनी: भारी से अति भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने पीलीभीत में बाढ़ का खतरा अभी टलने की संभावना नहीं जताई है। अगले 3 घंटे बाद से यूपी के 25 जिलों में भारी से अति भारी बारिश की संभावना जताई गई है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, इस दौरान कहीं-कहीं आंधी-तूफान और आकाशीय बिजली गिरने की संभावना भी है। बीते दो दिनों में आंधी-बारिश और आकाशीय बिजली की चपेट में आने से उत्तर प्रदेश में लगभग 60 मौतें होने का अनुमान है, हालांकि प्रशासन ने इसकी पुष्टि नहीं की है और यह आंकड़ा मीडिया रिपोर्ट पर आधारित है।

इन जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

गुरुवार को देवरिया, गोरखपुर, संतकबीरनगर, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, बलरामपुर, लखीमपुर खीरी और आसपास के इलाकों में गरज चमक के साथ भारी से बहुत भारी वर्षा की चेतावनी जारी की गई है। वहीं, बस्ती, गोंडा, श्रावस्ती, बहराइच, सीतापुर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, सोनभद्र, मिर्जापुर और आसपास के इलाकों में गरज चमक के साथ भारी वर्षा और वज्रपात की संभावना है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now