News

School Holiday News: मौसम के रेड अलर्ट के चलते 12वीं कक्षा तक के सभी स्कूलों की छुट्टियाँ घोषित; आदेश जारी

×

School Holiday News: मौसम के रेड अलर्ट के चलते 12वीं कक्षा तक के सभी स्कूलों की छुट्टियाँ घोषित; आदेश जारी

Share this article
School Holiday News
School Holiday News

School Holiday News: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने घोषणा की है कि मानसून अब नीचे की ओर बढ़ रहा है और इस सप्ताह तटीय केरल, कर्नाटक और कोंकण गोवा में पहुंच जाएगा। IMD ने इन क्षेत्रों में भारी बारिश और तूफान की भविष्यवाणी की है, जिसके बाद कुछ तटीय राज्यों में अलर्ट जारी किए गए हैं।

गोवा में स्कूलों की छुट्टी

गोवा में भारी बारिश की संभावना के चलते गोवा शिक्षा विभाग ने सोमवार, 15 जुलाई को 12वीं कक्षा तक के सभी स्कूलों में छुट्टी की घोषणा की है।

केरल में अलर्ट

IMD ने सोमवार को केरल के मलप्पुरम, कन्नूर और कासरगोड जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया है, जबकि एर्नाकुलम, त्रिशूर, पलक्कड़, कोझिकोड और वायनाड जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। भारी बारिश और तूफान के कारण इन जिलों में 15 जुलाई को स्कूल और कॉलेज बंद रहेंगे।

कर्नाटक में भारी बारिश की चेतावनी

कर्नाटक राज्य प्राकृतिक आपदा निगरानी केंद्र (KSNDMC) के अनुसार, कर्नाटक में 16 जुलाई तक जोरदार बारिश की उम्मीद है। रेड अलर्ट के तहत 24 घंटों में 20 सेमी से अधिक की भारी से अत्यधिक भारी बारिश का संकेत दिया गया है। उत्तर कन्नड़ जिले में 14 जुलाई दोपहर 1 बजे से 16 जुलाई रात 8.30 बजे तक भारी बारिश और रेड अलर्ट जारी किया गया है।

मौसम की स्थिति और प्रभाव

IMD के अनुसार, 14 जुलाई को उत्तर कन्नड़ के कैसल रॉक में सबसे अधिक 220 मिमी बारिश हुई। KSNDMC के अनुसार, कर्नाटक में भारी मानसून की स्थिति महाराष्ट्र-उत्तरी केरल तट के साथ अपतटीय ट्रफ और तटीय आंध्र प्रदेश से दूर पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी पर चक्रवाती परिसंचरण के कारण थी, जो कर्नाटक में अधिक नमी ला रही है। 16 जुलाई तक तटीय कर्नाटक, मलनाड जिलों और आंतरिक कर्नाटक के कुछ हिस्सों में बारिश की उम्मीद है।

तटीय क्षेत्रों में रह रहे लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है। स्कूलों और कॉलेजों के बंद रहने की वजह से बच्चों की सुरक्षा सुनिश्चित की गई है। भारी बारिश और तूफान के मद्देनजर सभी को सतर्क रहने और मौसम विभाग के निर्देशों का पालन करने की आवश्यकता है।

 

 

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now