News

बारिश में छिपकलियों से हो गये परेसान? इस सब्जी का करें इस्तेमाल, नहीं नजर आएंगी फिर कभी

×

बारिश में छिपकलियों से हो गये परेसान? इस सब्जी का करें इस्तेमाल, नहीं नजर आएंगी फिर कभी

Share this article

How to get rid of lizard: स्वच्छ और संक्रमण मुक्त वातावरण बनाने के लिए घर को साफ-सुथरा और कीट मुक्त रखना बेहद जरूरी है। भारतीय घरों में छिपकलियां सबसे आम कीट होती हैं। बच्चों और परिवार के सदस्यों को छिपकलियों से होने वाली बीमारियों से बचाने के लिए घर से छिपकलियों को हटाना जरूरी है। इसलिए, इस लेख में हम आपके लिए कुछ आसान घरेलू उपाय लेकर आए हैं, जिनसे आप छिपकलियों से छुटकारा पा सकते हैं।

छिपकलियों से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय:

काली मिर्च का स्प्रे

अगर आप छिपकलियों को मारना नहीं चाहते हैं, तो काली मिर्च का स्प्रे सबसे बढ़िया उपाय है। बस थोड़ा सा काली मिर्च पाउडर और पानी मिलाकर स्प्रे बनाएं और इसे घर के कोनों में छिड़कें।

लाल मिर्च पाउडर

अगर काली मिर्च का स्प्रे नहीं है, तो आप लाल मिर्च पाउडर, हॉट सॉस या लाल मिर्च के गुच्छों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ध्यान रखें कि इसे अंधेरे, खाली कमरे में छिड़कें क्योंकि यह आपकी आंखों में जलन पैदा कर सकता है।

लहसुन और प्याज

छिपकलियों को दूर रखने के लिए, अपने घर में कुछ प्याज़ के टुकड़े या कच्चे लहसुन की कलियां रखें। अगर आप इन्हें इधर-उधर नहीं छोड़ना चाहते हैं, तो इन्हें पानी के साथ एक प्लास्टिक की बोतल में डालकर स्प्रे करें।

नेप्थलीन बॉल

नेप्थलीन बॉल को पीसकर एक स्प्रे बॉटल में डालें। फिर उसमें पानी और 2 चम्मच डिटॉल मिलाकर पूरे घर के कोनों में छिड़क दें। इससे छिपकलियां घर से दूर हो जाएंगी।

इन उपायों को अपनाकर आप अपने घर को छिपकलियों से मुक्त रख सकते हैं और एक स्वच्छ और सुरक्षित वातावरण बना सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now