News

IMD ने देश के 10 राज्यों में जारी किया Heatwave Alert

×

IMD ने देश के 10 राज्यों में जारी किया Heatwave Alert

Share this article

Heatwave Alert: पिछले कुछ दिनों से देश के कई राज्यों में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। तापमान लगातार बढ़ रहा है और लोगों का जीना मुहाल हो गया है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 10 राज्यों में अगले एक सप्ताह तक हीट वेव का अलर्ट जारी किया है। इन राज्यों में राजस्थान, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश, गुजरात और बिहार शामिल हैं।

दिल्ली में तापमान 47 डिग्री तक पहुंचा

राजधानी दिल्ली में भीषण गर्मी का दौर जारी है। शुक्रवार को दिल्ली का तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जो कि इस सीजन का अब तक का सबसे अधिक तापमान है। IMD ने दिल्ली में शनिवार तक रेड अलर्ट जारी किया है। इसका मतलब है कि आने वाले 24 घंटों में लोगों को अत्यधिक गर्मी का सामना करना पड़ सकता है।

लोगों का जीना मुहाल

तेज गर्मी से लोगों का जीना मुहाल हो गया है। लोग घरों से बाहर निकलने से कतरा रहे हैं। जो लोग बाहर निकलने को मजबूर हैं, वे गमछे, टोपी और छाते का इस्तेमाल कर रहे हैं। कुछ लोग ठंडा पानी और नींबू पानी पीकर गर्मी से राहत पाने की कोशिश कर रहे हैं।

IMD ने दी ये सलाह

IMD ने लोगों को गर्मी से बचाव के लिए कुछ सलाह दी हैं। इनमें शामिल हैं:

  • घरों से बाहर निकलने से बचें, खासकर दोपहर के समय।
  • पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहें।
  • हल्के और ढीले कपड़े पहनें।
  • ठंडा पानी और नींबू पानी का सेवन करें।
  • बुजुर्गों, बच्चों और बीमार लोगों का ध्यान रखें।
  • अगले कुछ दिनों में भी रहेगी गर्मी

IMD के अनुसार, अगले कुछ दिनों में भी देश के कई राज्यों में गर्मी का प्रकोप जारी रहेगा। लोगों को गर्मी से बचाव के लिए आवश्यक सावधानी बरतनी चाहिए।

FAQs

कौन से राज्य हीट वेव से प्रभावित हैं?

राजस्थान, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश, गुजरात और बिहार।

दिल्ली में तापमान कितना है?

शुक्रवार को दिल्ली का तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था।

IMD ने क्या सलाह दी है?

घरों से बाहर निकलने से बचें, खासकर दोपहर के समय। पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहें। हल्के और ढीले कपड़े पहनें। ठंडा पानी और नींबू पानी का सेवन करें। बुजुर्गों, बच्चों और बीमार लोगों का ध्यान रखें।

गर्मी से कैसे बचें?

पर्याप्त मात्रा में पानी पीते रहें, हल्के और ढीले कपड़े पहनें, ठंडा पानी और नींबू पानी का सेवन करें, घरों से बाहर निकलने से बचें

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now