News

IMD Rainfall Alert: बारिश और आंधी तूफान से कई राज्यों को मिलेगी गर्मी से राहत, नोट कर लें डेट

×

IMD Rainfall Alert: बारिश और आंधी तूफान से कई राज्यों को मिलेगी गर्मी से राहत, नोट कर लें डेट

Share this article

IMD Weather, नई दिल्ली, 4 मई, 2024: भारत में चल रही तपती गर्मी के बीच मौसम विभाग (IMD) ने एक खुशखबरी सुनाई है। IMD के अनुसार, आने वाले दिनों में कई राज्यों में मौसम बदलेगा और बारिश और आंधी तूफान की गतिविधियां देखने को मिलेंगी।

पूर्वोत्तर भारत में भारी बारिश का अनुमान:

IMD ने बताया है कि पूर्वोत्तर भारत में 5 और 6 मई को भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा, दक्षिण भारत के राज्यों में भी 5 से 9 मई के बीच बारिश और आंधी तूफान का अलर्ट जारी किया गया है।

पिछले 24 घंटे में इन राज्यों में रहा हीटवेव का प्रकोप:

पिछले 24 घंटे में गंगीय पश्चिम बंगाल, रायलसीमा, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, तेलंगाना, तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु आदि राज्यों में हीटवेव का प्रकोप रहा। रायलसीमा के नंदयाल में सबसे ज्यादा तापमान 46.3 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

इन राज्यों में अगले पांच दिनों तक बारिश की संभावना:

IMD के अनुसार, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, सिक्किम, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में अगले पांच दिनों तक बारिश होने वाली है। इसके अलावा, आंधी तूफान और बिजली कड़कने की भी गतिविधियां देखने को मिल सकती हैं।

उत्तर पश्चिम भारत में भी बारिश और आंधी तूफान:

उत्तर पश्चिम भारत में जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश में 4 और 5 मई को हल्की से मध्यम बारिश होगी। वहीं, आंधी तूफान भी आएगा। इसके अलावा, हरियाणा, चंडीगढ़, पंजाब में भी 4 मई को बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

पूर्वी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ में बारिश:

मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि पूर्वी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़ में 6 से 10 मई के बीच यानी कि पांच दिनों तक बारिश हो सकती है। आंधी तूफान और बिजली कड़कने की भी चेतावनी जारी की गई है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now