News

IMD Weather Forecast: देशभर में दिनभर के मौसम का हाल 11 मई 2024

×

IMD Weather Forecast: देशभर में दिनभर के मौसम का हाल 11 मई 2024

Share this article

IMD Weather Forecast, 11 May 2024 (नई दिल्ली): शुक्रवार देर शाम दिल्ली-एनसीआर के कुछ हिस्सों में धूल भरी आंधी और हल्की बारिश देखने को मिली, जिससे लोगों को कुछ राहत मिली। मौसम विभाग के मुताबिक, शनिवार को दिल्ली में आंधी-तूफान के साथ बारिश हो सकती है। आज यहां का अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। 13 मई तक बारिश की संभावना बनी हुई है, जिसके बाद मौसम साफ हो जाएगा।

राजस्थान में भीषण गर्मी जारी

राजस्थान में भीषण गर्मी का दौर जारी है। 10 मई को बीकानेर में अधिकतम तापमान 45.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने आगामी कुछ दिनों में सूबे के अनेक इलाकों में तेज और धूलभरी आंधियां चलने का अलर्ट जारी किया है। इससे अधिकतम तापमान में कमी होगी और गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है। 11 मई को यानी आज भी बीकानेर, जोधपुर, अजमेर के अलावा उदयपुर, कोटा, जयपुर और भरतपुर संभाग के कुछ भागों में गरज-चमक के साथ कहीं-कहीं 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूलभरी आंधी चल सकती है।

IMD Weather Forecast 11

बिहार का मौसम

बिहार के भागलपुर जिले में 11 से 15 मई के बीच तापमान सामान्य रह सकता है। आसमान में बादल छाये नजर आ सकते हैं। शनिवार को कुछ स्थानों पर हल्की बारिश या बूंदा-बांदी की संभावना है। मुजफ्फरपुर में अगले 24 घंटे में हल्की बारिश के आसार हैं।

ये भी पढ़ें: Weather Today: देशभर में बदला मौसम का मिजाज, देखें आज और कल का मौसम अपडेट

ये भी पढ़ें: Delhi NCR Weather Today : दिल्ली-एनसीआर में आंधी-तूफान के साथ बारिश और ओलावृष्टि का अलर्ट, जानिए आज कैसा रहेगा दिल्ली का मौसम?

झारखंड में बारिश के आसार

भीषण गर्मी झेल रहे झारखंडवासियों को बारिश से कुछ राहत मिली है। मौसम विभाग के अनुसार, 11 मई को हवा के साथ वज्रपात और हल्की व मध्यम दर्जे की बारिश सूबे के कई इलाकों में देखने को मिल सकती है। 12 व 13 मई को इसमें कमी आयेगी। 15 मई के बाद से अधिकतम तापमान में धीरे-धीरे वृद्धि हो सकती है।

IMD Weather Forecast 12

यहां हो सकती है बारिश

स्काइमेट वेदर के अनुसार, शनिवार को पूर्वोत्तर भारत, ओडिशा, कर्नाटक के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। केरल में भी हल्की से मध्यम बारिश के साथ बिजली गिरने और तेज हवाएं (40-50 किमी प्रति घंटे) चलने की संभावना है। वहीं, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड के अलावा पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश का पूर्वानुमान हैं। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश देखने को मिल सकती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now