News

IMD Weather Update: आज इन राज्यों में होगी बारिश-बर्फबारी! मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

×

IMD Weather Update: आज इन राज्यों में होगी बारिश-बर्फबारी! मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Share this article

IMD Weather Update: भीषण गर्मी से लोग परेशान हो रहे है, गर्मी ने लोगो के पसीने गिरा रखे है, आज उत्तर भारत में मौसम में बदलाव होगा। मौसम विभाग ने भीषण गर्मी से राहत दिलाने के लिए पूर्वानुमान जारी किया है। साथ ही, तेज हवा के साथ बारिश की संभावना है। ऐसे में मौसम सुहावना बना हुआ है।

राजधानी दिल्ली में भी मौसम में नर्मी देखने को मिल सकती है। इसके साथ ही आसमान में बादल छाए रहेंगे। दिल्ली में आज चमक और गरज के साथ बारिश होने की संभावना जताई गई है। आंधी तेज हवा तूफान और ओलावृष्टि के कारण तापमान में गिरावट देखी जाएगी। अभी तापमान सामान्य से दो से तीन डिग्री अधिक रिकार्ड किया जा रहा है।

20 अप्रैल को बादल छटने के साथ ही तेज हवा

वही बारिश होने के बाद तापमान घटकर 21 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। मौसम की गतिविधि में देर शाम और अधिक बदलाव होने की उम्मीद है। 20 अप्रैल को बादल छटने के साथ ही तेज हवा चलेगी। जिसके बाद एक बार फिर से तापमान में इजाफा देखा जाएगा।

पहाड़ों पर बर्फबारी का अलर्ट

इसके अलावा पहाड़ों पर बर्फबारी का अलर्ट जारी किया गया है। जम्मू कश्मीर, लेह लद्दाख, गिलगित वाली स्थान मुजफ्फराबाद सहित हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कई क्षेत्रों में हल्की बर्फबारी देखी जा सकती है। पश्चिमी विक्षों की सक्रियता के कारण मौसम में यह बदलाव देखने को मिलेंगे।

तापमान में सामान्य से दो से तीन डिग्री की बढ़ोतरी

इसके साथ ही केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, उड़ीसा, तेलंगाना, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल में भीषण गर्मी का अलर्ट जारी किया गया है। मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में तापमान में सामान्य से दो से तीन डिग्री की बढ़ोतरी की रिकॉर्ड जाएगी। इसके साथ ही कई क्षेत्रों में हीट वेव और लू की चेतावनी जारी की गई है। पंजाब, हरियाणा, राजस्थान में मौसम बदलने का पूर्वानुमान जताया गया है।

40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा

राजस्थान के कई क्षेत्रों में आज हल्की सी मध्यम बारिश रिकार्ड की जा सकती है। साथ ही 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी।

पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश और आंधी संभव में मध्य महाराष्ट्र में मराठवाड़ा में हल्की बारिश से देखी जा सकती है। इसके अलावा अप हिमालय पश्चिम बंगाल और सिक्किम के कुछ हिस्से में 18 से 22 अप्रैल के बीच हल्की बारिश देखने को मिल सकती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now