News

India Post Office GDS Recruitment 2024: डाक विभाग में 44,228 ग्रामीण डाक सेवक पदों पर आई सीधी भर्ती, ऐसे करें आवेदन

×

India Post Office GDS Recruitment 2024: डाक विभाग में 44,228 ग्रामीण डाक सेवक पदों पर आई सीधी भर्ती, ऐसे करें आवेदन

Share this article
India Post Office GDS Recruitment 2024: डाक विभाग में 44,228 ग्रामीण डाक सेवक पदों पर आई सीधी भर्ती, ऐसे करें आवेदन

India Post GDS Recruitment 2024: भारतीय डाक विभाग में नौकरी करने के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए बड़ी खुशखबरी है। सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए भारतीय डाक विभाग में ग्रामीण डाक सेवक बनने का सुनहरा मौका है। जी हाँ भारतीय डाक विभाग में ग्रामीण डाक सेवकों (जीडीएस), शाखा पोस्ट मास्टर्स (बीपीएम) और सहायक शाखा पोस्ट मास्टर्स (एबीपीएम) के लिए 44,228 ग्रामीण डाक सेवकों की भर्ती के लिए आवेदन मांगे है। अगर आप भी इस भर्ती में शामिल होना चाहते है तो इस आर्टिकल को ध्यान से पढ़ें। यहां इंडिया पोस्ट जीडीएस भर्ती 2024 की पूरी प्रकिया दी गई है।

इंडिया पोस्ट जीडीएस भर्ती 2024 में आवेदन कैसे करें :-

इस भर्ती के लिए आवेदन ऑनलाइन होंगे। India Post GDS Recruitment 2024 आवेदन के लिए आप निम्न चरणों का पालन करें –

  • आवेदन करने लिए सबसे पहले आधिकारिक इंडिया पोस्ट वेबसाइट या विशिष्ट जीडीएस भर्ती पोर्टल – https://indiapostgdsonline.gov.in/ पर जाएँ
  • पंजीकरण लिंक पर क्लिक करें और आवश्यक विवरण जैसे नाम, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी भरें।
  • सबमिट करने के बाद, आपको अपने पंजीकृत ईमेल और मोबाइल नंबर पर एक पंजीकरण संख्या और पासवर्ड प्राप्त होगा।
  • पंजीकरण संख्या और पासवर्ड का उपयोग करके लॉग इन करें। व्यक्तिगत विवरण, शैक्षिक योग्यता और अन्य प्रासंगिक जानकारी प्रदान करके आवेदन पत्र को पूरा करें।
  • अब अपनी 10वीं की मार्कशीट, हाल ही में ली गई पासपोर्ट साइज की फोटो, हस्ताक्षर और किसी भी अन्य आवश्यक प्रमाण पत्र जैसे आवश्यक दस्तावेजों की स्कैन की गई प्रतिलिपि (फोटोकॉपी) अपलोड करें।
  • इसके बाद क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग या यूपीआई जैसे उपलब्ध भुगतान विधियों के माध्यम से आवेदन शुल्क 100/- रुपये का भुगतान ऑनलाइन करें।
  • अब अपने भरे हुए आवेदन पत्र को ध्यानपूर्वक जांचे और सुनिश्चित करें कि दी गई सभी जानकारियां सही है। अपने रिकॉर्ड के लिए पुष्टिकरण पृष्ठ डाउनलोड करें और प्रिंट करें।

India Post GDS Recruitment 2024: Eligibility Criteria

इस भर्ती में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के लिए पात्रता मानदंड कुछ इस प्रकार है – इन पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को भारतीय नागरिक होना जरूरी है।

शैक्षणिक योग्यता: आवेदनकर्ता के पास किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से कक्षा 10वीं (मैट्रिकुलेशन) पास की न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता होनी चाहिए।

आयु सीमा: इन पदों के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट की आयु सीमा श्रेणी (जीडीएस, बीपीएम, एबीपीएम) के आधार पर भिन्न हो सकती है। आयु सीमा के बारे में विस्तृत जानकारी आधिकारिक अधिसूचना पढ़ें। साथ ही पदों पर आवेदन करने व क्षेत्रों में रहने वाले उम्मीदवारों को वरीयता दी जा सकती है।

Important Dates

S. No.ActivityDates
1Short Notice IssuedJune 25, 2024
2Registration StartsJuly 15, 2024
3Registration ClosesAugust 05, 2024
4Edit/Correction window opensAugust 06, 2024
5Edit/Correction window ClosesAugust 08, 2024

India Post GDS Recruitment 2024: वेतन और भत्ते

इंडिया पोस्ट जीडीएस भर्ती 2024 में शामिल उम्मीदवारों को उनके पद और स्थान के आधार पर वेतन 12,000 रुपये से लेकर 16,000 रुपये प्रति माह दिए जा सकते है।इसके आलावा, जीडीएस, बीपीएम और एबीपीएम सरकारी नियमों के अनुसार चिकित्सा बीमा और भत्ते जैसे अन्य लाभों भी शामिल है।

इंडिया पोस्ट जीडीएस भर्ती 2024 चयन प्रक्रिया

इंडिया पोस्ट जीडीएस भर्ती 2024 के लिए चयन प्रक्रिया 10वीं कक्षा (मैट्रिकुलेशन) परीक्षा में उम्मीदवारों के अंकों से तैयार की गई मेरिट सूची के आधार पर किया जाएगा। चयन केवल योग्यता परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर होगा।

आवश्यक दस्तावेज

उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे ऑनलाइन आवेदन के लिए निम्नलिखित

दस्तावेजों की स्कैन की गई प्रतियाँ अपने पास रखें:

• कक्षा 10वीं (मैट्रिकुलेशन) की मार्कशीट
• पहचान प्रमाण (आधार कार्ड, वोटर आईडी, आदि)
• निवास प्रमाण पत्र (यदि लागू हो)
• श्रेणी प्रमाण पत्र (यदि लागू हो)
• हाल ही में खिंचवाया गया पासपोर्ट साइज का फोटो

इंडिया पोस्ट जीडीएस भर्ती 2024: आवेदन कैसे करें

उम्मीदवार इंडिया पोस्ट जीडीएस की आधिकारिक वेबसाइट – इंडिया पोस्ट जीडीएस ऑनलाइन के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन विंडो 15 जुलाई, 2024 को खुली और 5 अगस्त, 2024 को बंद होगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now