News

इंडियन बैंक अपरेंटिस भर्ती 2024, फटाफट करें आवेदन

×

इंडियन बैंक अपरेंटिस भर्ती 2024, फटाफट करें आवेदन

Share this article
इंडियन बैंक अपरेंटिस भर्ती 2024, फटाफट करें आवेदन
इंडियन बैंक अपरेंटिस भर्ती 2024, फटाफट करें आवेदन

Indian Bank Apprentice Recruitment 2024: यदि आप सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं, तो आपके लिए यह एक अच्छा मौका है। इंडियन बैंक ने अपरेंटिस पदों के लिए आवेदन स्वीकार करना शुरू कर दिया है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार 31 जुलाई तक इंडियन बैंक की आधिकारिक वेबसाइट Indianbank.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। इस बार भर्ती अभियान के माध्यम से 1500 अपरेंटिस पदों को भरा जाएगा।

चयन प्रक्रिया में लिखित परीक्षा, डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन और मेडिकल टेस्ट शामिल होंगे। आवेदन की प्रक्रिया शुरू करने से पहले, उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे भर्ती से जुड़ी जानकारी ध्यानपूर्वक पढ़ें और फिर आगे की प्रक्रिया शुरू करें।

शैक्षणिक योग्यता और उम्र सीमा

उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी क्षेत्र में स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। उम्र सीमा की बात करें तो 1 जुलाई, 2024 तक उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 20 वर्ष और अधिकतम आयु 28 वर्ष होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों के लिए ऊपरी आयु सीमा में छूट दी गई है।

आवेदन फीस

जनरल, ओबीसी और EWS कैटेगरी के उम्मीदवारों को आवेदन फीस के रूप में 500 रुपये का भुगतान करना होगा। जबकि एससी, एसटी और पीडब्ल्यूबीडी कैटेगरी के उम्मीदवारों को आवेदन फीस से छूट दी गई है। उम्मीदवार फीस का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से कर सकते हैं।

Indian Bank Apprentice Recruitment 2024 चयन प्रक्रिया

अपरेंटिस पदों के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों का चयन ऑनलाइन लिखित परीक्षा और स्थानीय भाषा में योग्यता परीक्षा में उनके प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा। परीक्षा का आयोजन प्रमुख क्षेत्रीय भाषाओं (बैंक द्वारा निर्धारित) में किया जाएगा, जिसमें जनरल इंग्लिश को छोड़कर सभी विषय शामिल होंगे। परीक्षा का प्रारूप ऑब्जेक्टिव होगा और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए प्रश्न के लिए आवंटित अंक का एक-चौथाई काटा जाएगा।

आवेदन करने के स्टेप्स

  1. Indianbank.in पर जाएं।
  2. करियर टैब पर क्लिक करें।
  3. होम पेज से “Engagement of Apprentices 2024–25” लिंक चुनें।
  4. यदि आप पहले से यूजर हैं तो लॉग इन करें या एक नया अकाउंट बनाएं और आवेदन प्रक्रिया जारी रखें।
  5. फॉर्म भरें और आवश्यक फीस का भुगतान करें।

सरकारी नौकरी के इस सुनहरे अवसर का लाभ उठाएं और समय सीमा के भीतर आवेदन करें। इंडियन बैंक में अपरेंटिस पद पर चयनित होकर अपने करियर को एक नई दिशा दें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now