News

Jharkhand Weather Update: आज भी झारखंड में होगी भारी बारिश! IMD ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

×

Jharkhand Weather Update: आज भी झारखंड में होगी भारी बारिश! IMD ने जारी किया ऑरेंज अलर्ट

Share this article

Jharkhand Weather Update: झारखंड में मानसून की शुरुआत धमाकेदार हुई है। बीते 24 घंटों में रांची समेत कई जिलों में गरज के साथ तेज बारिश हुई। सबसे ज्यादा बारिश साहिबगंज में 113 मिलीमीटर दर्ज हुई। वहीं, तापमान में भी उतार-चढ़ाव देखने को मिला। डाल्टनगंज में सबसे ज्यादा 41.6 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया, जबकि देवघर में न्यूनतम तापमान 23.6 डिग्री सेल्सियस रहा।

आज भी बारिश की संभावना

मौसम विभाग के अनुसार, गुरुवार को भी झारखंड के अधिकांश जिलों में बारिश होने का अनुमान है। रांची मौसम केंद्र के वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में एक साइक्लोनिक डिप्रेशन बना हुआ है, जिसका असर अगले चार दिनों तक झारखंड में रहेगा। इस दौरान पूरे राज्य में बारिश और वज्रपात की स्थिति देखी जाएगी। हालांकि, अधिकतम तापमान में अगले चार दिनों तक कोई बदलाव नहीं आएगा।

वज्रपात का खतरा

मौसम विभाग ने गुरुवार को गढ़वा, पलामू, चतरा और लोहरदगा जिलों में वज्रपात का ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। इन जिलों में रहने वाले लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई है। साथ ही, तेज हवाएं चलने की संभावना के मद्देनजर सड़क पर गाड़ी चलाने से बचने की भी सलाह दी गई है।

आज का संभावित तापमान

आज देवघर, दुमका, धनबाद, गिरिडीह, गोड्डा, जामताड़ा, पाकुड़ और साहिबगंज में अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। कोडरमा, चतरा, गढ़वा, लातेहार और पलामू में अधिकतम तापमान 42 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

बोकारो, रामगढ़, हजारीबाग, रांची, खूंटी और गुमला में अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है। वहीं, पश्चिमी और पूर्वी सिंहभूम तथा सरायकेला-खरसांवां में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है।

किसानों के लिए राहत

झारखंड में हो रही बारिश से किसानों को काफी राहत मिली है। मानसून की शुरुआत से पहले ही कई इलाकों में सूखे की स्थिति थी। बारिश होने से धान की रोपाई का काम शुरू हो गया है। किसानों को उम्मीद है कि इस साल अच्छी पैदावार होगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now