News

Aaj Ka Mausam 23 May 2024: कैसा रहेगा आज 23 मई 2024 का मौसम? जानिये

×

Aaj Ka Mausam 23 May 2024: कैसा रहेगा आज 23 मई 2024 का मौसम? जानिये

Share this article

Aaj Ka Mausam 23 May 2024: दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी (Bay of Bengal) पर एक कम दबाव का क्षेत्र बन गया है। इस क्षेत्र पर चक्रवाती परिसंचरण (Cyclonic Circulation) बनने के कारण सीजन (Monsoon Season) की पहली प्री-मानसून (Pre-Monsoon) प्रणाली सामने आई है। बंगाल की खाड़ी (BoB) पर बना यह निम्न दबाब का क्षेत्र उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ सकता है।

इसके बाद अधिक संगठित होकर अगले 36-48 घंटों में एक अवसाद (Depression) में बदलने की संभावना है। वहीं आज के मौसम को लेकर निजी मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काई मेट वेदर की तरफ से मौसम पूर्वानुमान जारी किया गया है, आइये जानते है देशभर में कैसा रहेगा आज का मौसम…

Skymetweather के अनुसार, आज का मौसम 23 मई 2024 – Aaj Ka Mausam 23 May 2024

देश भर में मौसम प्रणाली:

अगले 24 घंटों में दक्षिण-पूर्व अरब सागर, मालदीव, कोमोरिन क्षेत्र और निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल होती जा रही हैं।

बंगाल की दक्षिण-पश्चिमी खाड़ी के ऊपर निम्न दबाव बन गया है। यह उत्तर-पश्चिमी दिशा में आगे बढ़ सकता है और 24 मई की सुबह तक एक डिप्रेशन में बदल सकता है और आगे भी तीव्र हो सकता है।

तमिलनाडु के आंतरिक भाग पर एक परिसंचरण बना हुआ है जो समुद्र तल से 5.8 डिग्री ऊपर तक फैला हुआ है। हरियाणा और आसपास के इलाकों पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।

इस चक्रवाती परिसंचरण से पश्चिम मध्य प्रदेश होते हुए मराठवाड़ा तक एक ट्रफ रेखा फैली हुई है। पूर्वी बांग्लादेश पर चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। एक ट्रफ रेखा हरियाणा के ऊपर बने चक्रवाती तूफान से उत्तर प्रदेश, बिहार और गंगीय पश्चिम बंगाल होते हुए पूर्वी बांग्लादेश तक फैली हुई है।

उत्तरी केरल पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। आंध्र प्रदेश के उत्तरी तट पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल

पिछले 24 घंटों के दौरान, केरल, कर्नाटक, आंतरिक तमिलनाडु, लक्षद्वीप और अंडमान, निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई।

दक्षिण मध्य महाराष्ट्र, दक्षिण कोंकण और गोवा, कर्नाटक, सिक्किम, असम और ओडिशा में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ीं।

छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश, तटीय तमिलनाडु और राजस्थान, उत्तराखंड और मध्य प्रदेश में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश हुई। हरियाणा, पंजाब और पश्चिम उत्तर प्रदेश में भीषण लू की स्थिति उत्पन्न हुई।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

अगले 24 घंटे के दौरान, केरल, तटीय कर्नाटक, लक्षद्वीप, अंडमान निकोबार द्वीप समूह और दक्षिण तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है।

तेलंगाना, कर्नाटक, तमिलनाडु, बिहार के कुछ हिस्सों और पूर्वी झारखंड, सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश संभव है।

पश्चिमी हिमालय, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, विदर्भ, मराठवाड़ा, दक्षिण कोंकण और गोवा और दक्षिण मध्य प्रदेश में हल्की बारिश संभव है। हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और मध्य प्रदेश में लू चल सकती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now