News

कल का मौसम: जानिए कल (Kal Ka Mausam 13 May 2024) देशभर में कहां कहां होगी बारिश

×

कल का मौसम: जानिए कल (Kal Ka Mausam 13 May 2024) देशभर में कहां कहां होगी बारिश

Share this article

Kal Ka Mausam 13 May 2024: एक पश्चिमी विक्षोभ, जो क्षोभमंडलीय पश्चिमी हवाओं में एक गर्त के रूप में प्रकट होता है, इस समय समुद्र तल से लगभग 5.8 किलोमीटर ऊपर 28 डिग्री उत्तर अक्षांश और 68 डिग्री पूर्व देशांतर के आसपास स्थित है। इसका प्रभाव हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल तक फैला हुआ है, और दक्षिणी असम तक पहुंचता है।

दक्षिणी राजस्थान और उससे सटे क्षेत्रों में भी एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र सक्रिय है। इसके अतिरिक्त, दक्षिण-पूर्वी बिहार और उत्तर-पूर्वी असम में भी चक्रवाती हवाओं का प्रभाव देखा जा रहा है। मराठवाड़ा से आंतरिक कर्नाटक और केरल होते हुए कोमोरिन क्षेत्र तक फैला एक ट्रफ/हवा का विच्छेदन भी मौसम को प्रभावित कर रहा है।

कल का मौसम (Kal Ka Mausam 13 May 2024) Skymet के अनुसार

पिछले 24 घंटों में हुई वर्षा

पिछले 24 घंटों के दौरान, देश भर में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा दर्ज की गई है। पश्चिमी गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, मध्य महाराष्ट्र, दक्षिण तमिलनाडु और केरल के कुछ हिस्सों में भारी बारिश के साथ गरज भी हुई।

हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, ओडिशा, बिहार, झारखंड, केरल, उत्तर प्रदेश की तलहटी और पूर्वी राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ीं। दक्षिणी राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप और पूर्वोत्तर भारत में हल्की बारिश हुई।

आगामी 24 घंटों का मौसम पूर्वानुमान

अगले 24 घंटों के दौरान, दक्षिण ओडिशा, कर्नाटक के कुछ हिस्सों, केरल, तेलंगाना, बिहार और उत्तर प्रदेश के तलहटी इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बिजली गिरने और तेज हवाएं (40-50 किमी प्रति घंटे) चलने की संभावना है। पश्चिमी हिमालय के सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ छिटपुट बर्फबारी हो सकती है।

बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, पूर्वोत्तर भारत, मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, पूर्वी गुजरात, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम वर्षा संभव है। पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दिल्ली और राजस्थान में छिटपुट धूल भरी आँधी के साथ छिटपुट बारिश और गरज के साथ बौछारें संभव हैं।

कल का मौसम (Kal Ka Mausam 13 May 2024) IMD के अनुसार

भारत के उत्तरी भागों में मौसम का मिजाज अत्यंत खराब बना हुआ है। मौसम विभाग के अनुसार, उत्तराखंड में ओलावृष्टि की संभावना है, जबकि उत्तर प्रदेश और राजस्थान में धूल भरी आंधी और तूफान के साथ तेज हवाएं चल सकती हैं। इन राज्यों में अगले तीन दिनों तक तेज सतही हवाएं चलने की भी आशंका है।

दिल्ली में बारिश और गरज

दिल्ली में रविवार को बादल छाए रहने की संभावना है, साथ ही हल्की बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। तेज हवाएं 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती हैं। अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने की उम्मीद है, जबकि न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है।

गोवा में ‘येलो’ अलर्ट

आईएमडी ने गोवा के लिए 12-13 मई के लिए ‘येलो’ अलर्ट जारी किया है, जिसमें तूफान और बिजली गिरने की भविष्यवाणी की गई है। 12-13 मई को अलग-अलग स्थानों पर बिजली गिरने और 30-40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली हवाओं के साथ आंधी आने की संभावना है।

राजस्थान में बारिश और आंधी

पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण राजस्थान के विभिन्न इलाकों में बारिश और गरज के साथ बारिश हुई है। 14 मई तक तूफान की गतिविधियां जारी रहने की उम्मीद है, जिससे राज्य के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान में कमी आएगी। बीकानेर, दौसा, अलवर, टोंक, चित्तौड़गढ़, भीलवाड़ा, गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू और सीकर सहित कई अन्य जिलों में भी बारिश हुई।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now