News

कल का मौसम (Kal ka Mausam 14 May 2024); बारिश का दौर जारी, जानिए कल कहां कहां होगी बारिश?

×

कल का मौसम (Kal ka Mausam 14 May 2024); बारिश का दौर जारी, जानिए कल कहां कहां होगी बारिश?

Share this article

Kal ka Mausam 14 May 2024 : जम्मू-कश्मीर और आसपास के क्षेत्रों में 3.1 किलोमीटर की ऊंचाई पर एक चक्रवाती हवा का दबाव है। मध्य और ऊपरी क्षोभमंडल में पश्चिमी हवाएं प्रबल हैं, जिनकी धुरी 5.8 किलोमीटर की ऊंचाई पर 73 डिग्री पूर्वी देशांतर के आसपास 32 डिग्री उत्तरी अक्षांश के उत्तर में स्थित है। पश्चिम उत्तर प्रदेश और उसके आसपास भी एक चक्रवाती हवा का प्रभाव है।

पूर्व-पश्चिम द्रोणी और चक्रवाती हवाओं का जाल

पूर्व से पश्चिम की ओर एक द्रोणी पश्चिम उत्तर प्रदेश और उसके आसपास के क्षेत्रों से लेकर दक्षिण असम तक फैली हुई है, जो पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल को भी प्रभावित करती है। झारखंड और पूर्वोत्तर असम के ऊपर भी चक्रवाती हवाएं सक्रिय हैं।

ये भी पढ़ें: Weather Update: राजस्थान में भीषण गर्मी से लोग हुए परेशान! 45 डिग्री पहुंचेगा तापमान, इन इलाकों में हीट वेव का अलर्ट

पूर्वी मध्य प्रदेश से तमिलनाडु तक विस्तृत द्रोणी

पूर्वी मध्य प्रदेश से विंध्य क्षेत्र तक फैली एक द्रोणी/पवन असंतुलन विदर्भ, मराठवाड़ा, आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु को भी प्रभावित कर रही है। दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और दक्षिण पाकिस्तान और उससे सटे उत्तर-पूर्वी अरब सागर के ऊपर भी चक्रवाती हवाएं सक्रिय हैं। 17 मई से एक नए पश्चिमी विक्षोभ के पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र को प्रभावित करने की संभावना है।

कल का मौसम SKYMET के अनुसार

पिछले 24 घंटों में बारिश

पिछले 24 घंटों में ओडिशा और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ छींटे पड़े, जिनमें कुछ स्थानों पर भारी बारिश भी दर्ज की गई। जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, ओडिशा, मध्य प्रदेश, विदर्भ, आंतरिक कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, सिक्किम, पश्चिम बंगाल और अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह में भी हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ छींटे पड़े। दक्षिण हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, मध्य महाराष्ट्र और पूर्वोत्तर भारत में हल्की बारिश दर्ज की गई।

ये भी पढ़ें: Haryana Weather Update : हरियाणा में आज फिर आंधी-बारिश आने की संभावना, देखें- मौसम का लेटेस्ट अपडेट

अगले 24 घंटों में बारिश का अनुमान

अगले 24 घंटों के दौरान दक्षिण ओडिशा, आंध्र प्रदेश के उत्तरी तट, तटीय कर्नाटक और केरल में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ कुछ भारी बारिश होने की संभावना है। पश्चिमी हिमालय, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश में हल्की बौछार पड़ सकती है। तमिलनाडु, कर्नाटक, तेलंगाना, मध्य महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, सिक्किम, लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह में हल्की से मध्यम वर्षा संभव है। पूर्वी गुजरात में छिटपुट बारिश और गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार के अधिकांश हिस्से, झारखंड, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान और विदर्भ का मौसम शुष्क हो सकता है और इन क्षेत्रों में तापमान में वृद्धि हो सकती है।

कल का मौसम IMD के अनुसार

मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक, आज से जम्मू-कश्मीर-लद्दाख-गिलगित-बाल्टिस्तान-मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में छिटपुट बारिश की संभावना है। 13 मई और 14 मई, 2024 को उत्तराखंड में गरज, बिजली और तेज हवाओं (40-50 किमी प्रति घंटे) के साथ बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा IMD का यह भी कहना है कि 16 मई, 2024 के दौरान राजस्थान में बारिश होने की संभावना है। साथ ही पूर्वी राजस्थान के अलग-अलग स्थानों पर धूल भरी आंधी/तूफान के साथ तेज हवाएं (30-40 किमी प्रति घंटे) चलने की चेतावनी जारी की गई है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now