News

Kal Ka Mausam 17 April 2024: सम्पूर्ण भारत का अप्रैल 17, 2024 का मौसम पूर्वानुमान

×

Kal Ka Mausam 17 April 2024: सम्पूर्ण भारत का अप्रैल 17, 2024 का मौसम पूर्वानुमान

Share this article

Kal Ka Mausam 17 April 2024: 17 अप्रैल 2024 का मौसम, नई दिल्ली: देश के कई राज्यों में एक भयानक गर्मी की चेतावनी जारी है, जबकि कुछ राज्यों में बारिश, ओलावृष्टि, और तूफान का अलर्ट है। आईएमडी के अनुसार, महाराष्ट्र, उत्तरी गोवा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, और केरल के कई क्षेत्रों में चार दिनों तक हीटवेव, यानी लू का खतरा है। पश्चिम बंगाल को विशेष रूप से उच्च गर्मी के लिए हाई अलर्ट जारी किया गया है।

Kal Ka Mausam 17 April 2024 IMD Weather के अनुसार

बंगाल में हाई अलर्ट: ओडिशा में तापमान 42 डिग्री सेल्सियस के पार जा सकता है। महाराष्ट्र के कई भागों में भी अभी भी भीषण गर्मी की संभावना है। बीते कल भी इस राज्य के लिए अलर्ट जारी था। मुंबई, ठाणे, और रायगढ़ में आज लू की संभावना है। ओडिशा में 19 अप्रैल तक तेज लू की संभावना है, जहां तापमान 42 डिग्री के पार जा सकता है।

केरल के कई जिलों के लिए येलो अलर्ट: पश्चिम बंगाल में भी आज से 19 अप्रैल तक तेज लू की संभावना है। केरल के कई जिलों, जैसे कोल्लम, त्रिशूर, कोझिकोड, कन्नूर, और पलक्कड़ के लिए भी येलो अलर्ट जारी किया गया है। इन जिलों में उच्च तापमान की संभावना है।

दिल्ली-एनसीआर में मौसम की स्थिति: दिल्ली-एनसीआर में इस सप्ताह थोड़ी राहत मिल सकती है, हालांकि बादल छाने और तेज हवाओं की संभावना है। नोएडा, गुरुग्राम, फरीदाबाद, और गाजियाबाद में आने वाले दिनों में बारिश हो सकती है।

पश्चिमी विक्षोभ का असर: अगले दो-तीन दिनों में हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, पश्चिम बंगाल के पूर्वी हिस्से, और सिक्किम में बारिश, ओलावृष्टि, और तूफान की संभावना है। 18 अप्रैल को एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की संभावना है, जो उत्तर-पश्चिम भारत को प्रभावित कर सकता है।

Kal Ka Mausam 17 April 2024 स्काई मेट के अनुसार

पश्चिमी विक्षोभ मध्य क्षोभमंडलीय हवाओं में एक गर्त के रूप में अपनी धुरी के साथ 5.8 किमी ऊपर है, सोचो आटा चावल एक से खिलाना अच्छा नहीं लगता हैयह लगभग 68 डिग्री पूर्व देशांतर के साथ 32 डिग्री उत्तर अक्षांश के उत्तर में चलता है।

पूर्वी बिहार और आसपास के इलाकों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।

विदर्भ के पूर्वी हिस्सों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।

18 अप्रैल से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय क्षेत्र के करीब पहुंच सकता है।

Kal Ka Mausam 17 April 2024 पश्चिमी विक्षोभ मध्य क्षोभमंडलीय हवाओं में एक गर्त के रूप में अपनी धुरी के साथ 5.8 किमी ऊपर है, सोचो आटा चावल एक से खिलाना अच्छा नहीं लगता है। यह लगभग 68 डिग्री पूर्व देशांतर के साथ 32 डिग्री उत्तर अक्षांश के उत्तर में चलता है।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

अगले 24 घंटों के दौरान, अरुणाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी संभव है।

पश्चिमी हिमालय पर छिटपुट हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है।

ताज़ा पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के तहत 18 से 21 अप्रैल के बीच पश्चिमी हिमालय पर गरज, बिजली और तेज़ हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी संभव है।

19 अप्रैल को पश्चिमी हिमालय में छिटपुट भारी बारिश और बर्फबारी हो सकती है।

18 और 21 अप्रैल के दौरान पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और राजस्थान में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ बारिश होने की संभावना है।

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल

पिछले 24 घंटों के दौरान, पश्चिमी हिमालय में कुछ स्थानों पर बारिश और बर्फबारी हुई।

हरियाणा, मध्य प्रदेश, असम, मेघालय, छत्तीसगढ़, ओडिशा, केरल और तमिलनाडु में हल्की बारिश हुई।

कल तटीय ओडिशा और कोंकण के अलग-अलग हिस्सों में लू की स्थिति बनी रही।

साभार: SkyMet

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now