News

कल का मौसम 3 जुलाई 2024: जानिए कल कहां कहां होगी भारी बारिश?

×

कल का मौसम 3 जुलाई 2024: जानिए कल कहां कहां होगी भारी बारिश?

Share this article

कल का मौसम 3 जुलाई 2024 (Kal Ka Mausam 3 July 2024): मॉनसून पूरी तरह से नहीं आया है लेकिन इसके बाद भी कुछ इलाकों में अच्छी बारिश दर्ज की गई है। देशभर में भारी बारिश का दौर शुरू हो गया है और मौसम विभाग के अनुसार 1 जुलाई तक औसत बारिश दर्ज की गई है। जुलाई महीने में अच्छी बारिश होने की उम्मीद है और अगले 2 महीने तक बारिश का दौर चलेगा।

मानसून की उत्तरी सीमा 26 डिग्री उत्तर/ 65 डिग्री पूर्व जैसलमेर, सिरसा, कुरूक्षेत्र, राजपुरा, लुधियाना, 31.2 डिग्री उत्तर/ 74.5 डिग्री पूर्व से होकर गुजरती है।

अगले 2-3 दिनों के दौरान राजस्थान, हरियाणा और पंजाब के कुछ और हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल हैं। मध्य पाकिस्तान मध्य और आसपास के इलाकों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।

उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल पर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है। एक रेखा पंजाब से मिजोरम तक उत्तरी हरियाणा, उत्तरी उत्तर प्रदेश, उत्तरी बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल पर चक्रवाती परिसंचरण और निचले स्तर पर असम तक फैली हुई है।

पूर्वोत्तर असम और आसपास के इलाकों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। उत्तर गुजरात के ऊपर समुद्र तल से 3.1 किमी ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है।

एक अन्य चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण गुजरात और आसपास के क्षेत्रों में समुद्र तल से 3.1 और 7.6 किमी ऊपर है। एक ट्रफ रेखा महाराष्ट्र तट से मध्य केरल तट तक फैली हुई है।

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल

पिछले 24 घंटों के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, पश्चिम असम, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश की तलहटी और दक्षिण गुजरात में मध्यम से भारी बारिश हुई।

कोंकण और गोवा, पूर्वी मध्य प्रदेश और तटीय कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई।

ओडिशा, गंगीय पश्चिम बंगाल, केरल, बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश हुई।

अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, आंतरिक कर्नाटक, विदर्भ, मराठवाड़ा, मध्य महाराष्ट्र, तमिलनाडु, जम्मू कश्मीर और लद्दाख में हल्की बारिश हुई।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि (Kal Ka Mausam 3 July 2024)

अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वोत्तर भारत, सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश की तलहटी, उत्तरी पंजाब, उत्तरी हरियाणा और उत्तराखंड में मध्यम से भारी बारिश संभव है।

पूर्वोत्तर भारत, बिहार, झारखंड, दिल्ली, गुजरात, तटीय कर्नाटक, कोंकण और गोवा, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़ और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

गंगीय पश्चिम बंगाल, पूर्वी राजस्थान, ओडिशा, केरल, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, आंतरिक कर्नाटक और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

जम्मू कश्मीर, लद्दाख, रायलसीमा, विदर्भ, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और तमिलनाडु में हल्की बारिश संभव है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now