News

Kal Ka Mausam 7 May 2024: कल का मौसम 7 मई 2024

×

Kal Ka Mausam 7 May 2024: कल का मौसम 7 मई 2024

Share this article

Kal Ka Mausam 7 May 2024: भारत में, मौसम की स्थिति विभिन्न मौसम प्रणालियों के प्रभाव से निर्धारित होती है, जिनमें पश्चिमी विक्षोभ, चक्रवाती हवाएं और ट्रफ रेखाएं शामिल हैं। ये प्रणालियां देश के विभिन्न हिस्सों में वर्षा, गरज, तूफान और लू जैसी मौसम गतिविधियों को जन्म दे सकती हैं। इस लेख में, हम 9 मई, 2024 तक भारत में मौसम की स्थिति का विस्तृत पूर्वानुमान प्रदान करेंगे।

पश्चिमी विक्षोभ की स्थिति

वर्तमान में, पश्चिमी विक्षोभ 3.1 किलोमीटर ऊंचाई पर समुद्र तल से ऊपर स्थित है, जिसकी धुरी लगभग 67 डिग्री पूर्व देशांतर और 32 डिग्री उत्तर अक्षांश के पास है। यह विक्षोभ पूर्वोत्तर बिहार और आसपास के क्षेत्रों पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना रहा है। इसके अतिरिक्त, पूर्वोत्तर बिहार से निचले स्तर पर गंगीय पश्चिम बंगाल होते हुए ओडिशा तक एक ट्रफ रेखा फैली हुई है।

मराठवाड़ा और आसपास के इलाकों में भी चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। पूर्वोत्तर असम और आसपास के क्षेत्रों में चक्रवाती परिसंचरण प्रभावी है। मराठवाड़ा से आंतरिक कर्नाटक तक दक्षिण तमिलनाडु तक एक ट्रफ/हवा का विच्छेदन भी मौजूद है। 9 मई से, एक ताज़ा पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय क्षेत्र के पास पहुंचने की संभावना है।

ये भी पढ़ें: Heatwave Alert: MP-UP में तापमान 42 के पार, आंध्र प्रदेश में 46º; 7 राज्यों में हीटवेव का अलर्ट

पिछले 24 घंटों में हुई मौसमी गतिविधियां

पिछले 24 घंटों के दौरान, पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हुई। तेलंगाना और सिक्किम में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ीं। आंतरिक तमिलनाडु में भी हल्की बारिश हुई। गंगीय पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों और तमिलनाडु के अलग-अलग हिस्सों में लू से लेकर गंभीर लू की स्थिति उत्पन्न हुई। रायलसीमा और झारखंड तथा ओडिशा में एक या दो स्थानों पर गर्मी की स्थिति उत्पन्न हुई।

ये भी पढ़ें: UP Weather : उत्तर प्रदेश में 11 मई तक इन जिलों में बिजली- बारिश का अलर्ट, IMD ने जारी किया पूर्वानुमान

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

अगले 24 घंटों के दौरान, पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बिजली गिरने और तेज हवाएं (40-50 किलोमीटर प्रति घंटे) चलने की उम्मीद है। 6 मई को असम और मेघालय में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।

गंगीय पश्चिम बंगाल में 7 और 8 मई को अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है। 7 से 9 मई के बीच पूर्वी बिहार, पूर्वी झारखंड, ओडिशा, दक्षिणी छत्तीसगढ़, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश और दक्षिणी कर्नाटक में हल्की से मध्यम बारिश और तूफान, बिजली और अलग-अलग ओलावृष्टि हो सकती है।

7 मई को पूर्वी उत्तर प्रदेश में हल्की बारिश संभव है और धीरे-धीरे इसमें बढ़ोतरी होगी। पूर्वी और दक्षिणी मध्य प्रदेश, विदर्भ में अलग-अलग स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है। उत्तराखंड और केरल में हल्की बारिश संभव है।

अगले 24 घंटों के दौरान गंगीय पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों और तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, झारखंड और तमिलनाडु में 1 या 2 स्थानों पर लू की स्थिति संभव है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now