News

Kargil Vijay Diwas 2024: कारगिल विजय दिवस की 25वीं बरसी आज; ये रहेंगे प्रधानमंत्री का कार्यक्रम

×

Kargil Vijay Diwas 2024: कारगिल विजय दिवस की 25वीं बरसी आज; ये रहेंगे प्रधानमंत्री का कार्यक्रम

Share this article
Kargil Vijay Diwas
Kargil Vijay Diwas

Kargil Vijay Diwas 2024 , नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कारगिल विजय दिवस की 25वीं वर्षगांठ में शामिल होने के लिए 26 जुलाई को लद्दाख जाएंगे। लद्दाख के उपराज्यपाल एवं सेवानिवृत्त ब्रिगेडियर बी डी मिश्रा ने प्रधानमंत्री के दौरे के संबंध में की गई तैयारियों का जायजा ले चुके हैं। भारत ने साल 1999 में पाकिस्तान के साथ हुए युद्ध में विजय हासिल की थी। इस ऐतिहासिक जीत की ‘रजत जयंती’ के अवसर पर 24 से 26 जुलाई तक कारगिल जिले के द्रास में भव्य समारोह का आयोजन किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री का कार्यक्रम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्रास ब्रिगेड हेलीपैड पर उतरेंगे और सेना के अधिकारी उनका स्वागत करेंगे। पीएम मोदी कारगिल युद्ध स्मारक के लिए रवाना होने से पहले एक कक्ष में आराम करेंगे। मेजर जनरल मलिक ने बताया कि प्रधानमंत्री शहीदों को दी जाने वाले पुष्पांजलि समारोह में शामिल होंगे और उसके बाद ‘शहीद मार्ग’ (वॉल ऑफ फेम) का दौरा करेंगे। इसके बाद, पीएम मोदी आगंतुक पुस्तिका पर हस्ताक्षर करेंगे और कारगिल युद्ध की कलाकृतियों के संग्रहालय का निरीक्षण करेंगे। इस अवसर पर वे ‘शिंकू ला सुरंग’ का डिजिटल तरीके से उद्घाटन भी करेंगे।

कार्यक्रमविवरण
हेलीपैड पर आगमनद्रास ब्रिगेड हेलीपैड पर उतरेंगे
स्वागतसेना के अधिकारी स्वागत करेंगे
आरामएक कक्ष में आराम करेंगे
पुष्पांजलि समारोहशहीदों को पुष्पांजलि देंगे
शहीद मार्ग का दौरा‘वॉल ऑफ फेम’ का दौरा
हस्ताक्षरआगंतुक पुस्तिका पर हस्ताक्षर
संग्रहालय का निरीक्षणकारगिल युद्ध की कलाकृतियों का निरीक्षण
सुरंग का उद्घाटन‘शिंकू ला सुरंग’ का डिजिटल उद्घाटन

रक्षा अध्यक्ष की बधाई

रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि प्रमुख रक्षा अध्यक्ष ने कारगिल युद्ध के 25 वर्ष होने के अवसर पर सशस्त्र बलों के सभी कर्मियों को अपनी बधाई और शुभकामनाएं दीं। जनरल चौहान ने रेखांकित किया कि “सेना के तीनों अंग एक बड़े सुधार की दहलीज पर हैं, जो संगठनात्मक, संरचनात्मक, वैचारिक से लेकर सांस्कृतिक तक के स्तर पर हैं। इन सुधारों का उद्देश्य युद्ध दक्षता में सुधार करना और सशस्त्र बलों को हर समय युद्ध के लिए तैयार रखना है। हमें पुरानी प्रथाओं को छोड़ने और नई प्रथाओं को अपनाने के लिए तैयार रहना चाहिए। सुधारों का आकार और रूपरेखा भारतीय परिवेश और चुनौतियों की विशिष्टता को प्रतिबिंबित करना चाहिए।”

मशाल रैली में जेपी नड्डा

कारगिल विजय दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रीय राजधानी में एक मशाल रैली का आयोजन किया गया। इसमें केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री और भाजपा अध्यक्ष जे.पी. नड्डा भी शामिल हुए। भाजपा अध्यक्ष ने कहा, “मेरा सौभाग्य है कि इस ऐतिहासिक और बहुत ही दूरगामी प्रभाव छोड़ने वाले कार्यक्रम में आप सभी के साथ शामिल होने का सौभाग्य मिला। आज से 25 साल पहले हमने कारगिल पर विजय हासिल की थी और भारत के सम्मान की रक्षा की थी। हम कारगिल विजय दिवस को रजत जयंती के रूप में मनाएंगे।”

समारोह की भव्यता

इस मौके पर, द्रास में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया है, जिनमें शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए पुष्पांजलि समारोह, ‘शहीद मार्ग’ का दौरा और संग्रहालय का निरीक्षण शामिल है। प्रधानमंत्री मोदी ‘वीर नारियों’ (युद्ध में शहीद हुए जवानों की पत्नियां) से बातचीत भी करेंगे और वीर भूमि का दौरा करेंगे।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now