News

15 अगस्त से पहले खरीफ फसल का जारी होगा मुआवजा

×

15 अगस्त से पहले खरीफ फसल का जारी होगा मुआवजा

Share this article
Kharif crop compensation amount
Kharif crop compensation amount

Kharif crop compensation amount, भिवानी: हरियाणा के वित्त मंत्री जेपी दलाल ने शुक्रवार को जिला स्तरीय आउटरीच कार्यक्रम ‘हरियाणा उदय’ के तहत सिवानी की कृष्ण प्रणामी धर्मशाला में आयोजित कार्यक्रम में लोगों की समस्याएं सुनीं। इस अवसर पर वित्त मंत्री ने स्पष्ट किया कि सरकार गरीब और पात्र लोगों के हितों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रभावशाली व्यक्ति या अधिकारी को गरीबों के अधिकारों पर डाका डालने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

खरीफ फसल मुआवजा जल्द

वित्त मंत्री जेपी दलाल ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए कहा कि 15 अगस्त से पहले खरीफ फसल 2023 के लिए मुआवजे की राशि जारी की जाएगी। उन्होंने बताया कि “करीब 150 करोड़ रुपये की राशि प्रभावित किसानों के खातों में तुरंत प्रभाव से जमा की जाएगी। किसानों को चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है, क्योंकि केंद्र और प्रदेश सरकारें उनके साथ खड़ी हैं।”

भ्रष्टाचार के खिलाफ सख्त कार्रवाई

कार्यक्रम के दौरान, वित्त मंत्री ने जोर देकर कहा कि अंत्योदय परिवारों को जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ देने और ऋण संबंधित वित्तीय सहायता प्रदान करने के एवज में भ्रष्टाचार करने वाले किसी भी बैंक अधिकारी या कर्मचारी को बख्शा नहीं जाएगा। कार्यक्रम में झुप्पा गांव के निवासी एक व्यक्ति ने शिकायत की कि उसने भेड़ बकरी पालन के लिए सर्व हरियाणा ग्रामीण बैंक में एक साल पहले आवेदन किया था। सरकार की योजना के अनुसार, उनका 98,000 रुपये का लोन पास हुआ था, जिसमें 90 प्रतिशत सब्सिडी थी। व्यक्ति ने 15 बकरी और एक बकरा खरीद लिया, लेकिन बैंक मैनेजर ने लोन की राशि जारी करने में आनाकानी की।

कार्यवाही का आदेश

वित्त मंत्री ने शिकायत को गंभीरता से लिया और बैंक मैनेजर को तत्काल कार्यक्रम स्थल पर तलब किया। बैंक के उच्च अधिकारियों से बात करके उन्होंने कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश दिए। यह मामला अधिकारियों की लापरवाही का स्पष्ट उदाहरण है और सरकार किसी भी तरह की भ्रष्टाचार की घटनाओं को बर्दाश्त नहीं करेगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now