News

Aaj Ka Mausam: कहीं बारिश तो कहीं बरस रही आग, जाने 22 मई 2024 का देश भर में कैसा रहेगा मौसम

×

Aaj Ka Mausam: कहीं बारिश तो कहीं बरस रही आग, जाने 22 मई 2024 का देश भर में कैसा रहेगा मौसम

Share this article

Aaj Ka Mausam, 22 May 2024: देश में वर्तमान में दो विपरीत मौसम की स्थिति देखी जा रही है। उत्तर भारत के अधिकांश राज्य गर्मी के कारण तप रहे हैं, वहीं दक्षिण भारत में भारी बारिश देखने को मिल रही है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, 25 मई तक राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और गुजरात में बहुत गर्म दिनों का काल जारी रहेगा। वहीं, केरल और तमिलनाडु में भारी बारिश की संभावना है।

आईएमडी ने केरल के पथानामथिट्टा और इडुक्की जिलों में 22 मई को भारी बारिश के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। वहीं, तिरुवनंतपुरम शहर सहित आठ जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। केरल राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने लोगों से सतर्क रहने की अपील की है। पोथेनकोड में तेज बारिश के कारण एक 66 वर्षीय महिला की जान चली गई। उनके घर की दीवार टूट गई और उन्हें दुर्घटना का शिकार होना पड़ा।

दिल्ली में भी तापमान बहुत उच्च रहेगा। 25 मई तक लू का दौर जारी रहेगा और तेज गर्म हवाएं चलेंगी। दिन का तापमान 46 डिग्री तक पहुंच सकता है। आईएमडी के अनुसार, इस हफ्ते दिल्ली में अधिकतम तापमान 44 से 46 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। न्यूनतम तापमान 29 से 31 डिग्री सेल्सियस के बीच की संभावना है।

यहाँ यह जानकारी आपके लिए साझा कर रहा हूँ जिससे आप अपनी योजनाएं और तैयारियों को आधार बना सकें। कृपया अपने आप को सुरक्षित रखें और आवश्यक सावधानियाँ बरतें।

देश के मौसम का हाल

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के मुताबिक, केरल और दक्षिणी तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. वहीं, तेलंगाना, कर्नाटक, तमिलनाडु, लक्षद्वीप और अंडमान निकोबार द्वीप समूह के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है.

इसके अलावा सिक्किम, लक्षद्वीप उत्तराखंड और उत्तर पूर्व भारत में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है. पश्चिमी हिमालय, छत्तीसगढ़, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और दक्षिणी मध्य प्रदेश में हल्की बारिश संभव है. वहीं, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान और मध्य प्रदेश में लू चल सकती है. देश की मौसमी गतिविधियां

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के अनुसार, तमिलनाडु के आंतरिक भाग पर एक परिसंचरण औसत समुद्र तल से 5.8 तक फैला हुआ है. वहीं, उत्तर पश्चिमी उत्तर प्रदेश पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है.

Heat Wave Alert: दिल्ली-NCR-यूपी सहित इन राज्यों में गंभीर गर्मी का दौर जारी! मौसम विभाग ने रेड अलर्ट किया जारी

इसके अलावा इस चक्रवाती परिसंचरण से पूर्वी उत्तर प्रदेश, दक्षिण बिहार और झारखंड होते हुए गंगीय पश्चिम बंगाल तक एक ट्रफ रेखा फैली हुई है. एक ट्रफ रेखा मध्य महाराष्ट्र से कर्नाटक तट तक फैली हुई है. देश के मौसम का हाल और मौसमी गतिविधियों के बारे में यह जानकारी आपको मौसम की योजना बनाते समय मदद करेगी. इसके साथ ही आप अपनी यात्राओं और आपके दैनिक कार्यों की योजना बनाने में भी मदद ले सकते हैं. सुरक्षित रहें और मौसम की जानकारी को ध्यान में रखें!

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now