News

12वीं पास को हर महीने मिलेंगे 6000, डिप्लोमा-ग्रेजुएट्स को 10,000 रुपये… सरकार लाई ‘लाडला भाई’ स्कीम

×

12वीं पास को हर महीने मिलेंगे 6000, डिप्लोमा-ग्रेजुएट्स को 10,000 रुपये… सरकार लाई ‘लाडला भाई’ स्कीम

Share this article
Ladka bhai scheme
Ladka bhai scheme

Ladka bhai scheme : महाराष्ट्र सरकार ने हाल ही में ‘लाडला भाई योजना’ की घोषणा की है, जो राज्य के 12वीं पास, डिप्लोमा धारक और ग्रेजुएट युवाओं को आर्थिक सहायता और रोजगार के अवसर प्रदान करेगी। इस योजना की घोषणा मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने की है, जो राज्य में बेरोजगारी के मुद्दे को हल करने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है।

योजना के लाभ

शैक्षणिक योग्यतामासिक आर्थिक सहायता
12वीं पास6000 रुपये
डिप्लोमा धारक8000 रुपये
ग्रेजुएट10,000 रुपये

मुख्यमंत्री का बयान

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने कहा कि इस योजना का उद्देश्य लड़का-लड़की के बीच किसी भी प्रकार का भेदभाव नहीं करना है। यह योजना युवाओं को फैक्ट्रियों में अप्रेंटिसशिप के माध्यम से रोजगार के अवसर प्रदान करेगी और उन्हें सरकार की ओर से वजीफा दिया जाएगा।

उद्धव ठाकरे की प्रतिक्रिया

शिवसेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे ने इस योजना की घोषणा के बाद बेरोजगारी के मुद्दे पर सरकार को घेरा। उन्होंने कहा, ‘मुख्यमंत्री माझी लड़की बहन योजना आपको मिल गई, लेकिन आप हमारे लड़कों के बारे में भी सोचिए। राज्य में आज कई युवा बेरोजगार हैं, राज्य के विकास और रोजगार के लिए कोई योजनाएं नहीं हैं। बजट केवल आगामी चुनावों के लिए है।’

‘लाडली बहन योजना’ का जिक्र

महाराष्ट्र सरकार ने 27 जून को अपने बजट में ‘लाडली बहन’ योजना की भी घोषणा की थी। इस योजना के तहत महिलाओं को हर महीने 1500 रुपये दिए जाएंगे। यह भत्ता 21 से 60 वर्ष तक की महिलाओं को दिया जाएगा।

योजना की संभावित शुरुआत

माना जा रहा है कि ‘लाडला भाई योजना’ भी जुलाई महीने से लागू हो सकती है। डिप्टी सीएम और वित्त मंत्री अजीत पवार ने विधानसभा में राज्य का 2024-25 का बजट पेश करते हुए जानकारी दी थी कि ‘लाडली बहन योजना’ को जुलाई महीने से लागू कर दिया जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now