News

Kerala Wayanad Landslide : भूस्खलन से वायनाड में तबाही, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

×

Kerala Wayanad Landslide : भूस्खलन से वायनाड में तबाही, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

Share this article
Kerala Wayanad Landslide : भूस्खलन से वायनाड में तबाही, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

Landslide in Wayanad Kerala: केरल के वायनाड में सोमवार देर रात से जारी भारी बारिश ने मंगलवार तड़के आफत बरसाई। भारी भूस्खलन के चलते 41 लोगों की मौत हो गई और 70 लोग गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। राज्य सरकार के आग्रह पर सेना को भी मौके पर भेजा गया है और रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है।

इस आपदा ने वायनाड के मनोरम दृश्यों वाले मुंडक्कई, चूरलमाला, अट्टमाला और नूलपुझा गांवों की तस्वीर बदल दी है और अन्य हिस्सों से उनका संपर्क टूट गया है। राज्य के वन मंत्री एके ससींद्रन ने कहा, “हालात गंभीर हैं। सरकार ने सभी एजेंसियों को बचाव कार्य में लगा दिया है।” भूस्खलन के कारण कई सड़कें कट गई हैं और एक पुल भी ध्वस्त हो गया है। वायनाड में कुल 3 जगहों पर भारी भूस्खलन हुआ है, जिसमें सैकड़ों लोगों के दबने की आशंका है।

रेस्क्यू ऑपरेशन में सेना जुटी

सेना भी बचाव कार्य में जुटी है, लेकिन लगातार बारिश से बचाव कार्य में देरी हो रही है। अनुमान है कि आज और अधिक बारिश हो सकती है। बड़े पैमाने पर हुए भूस्खलन के बाद तबाह हुए मकान, उफनती नदियां, और उखड़े हुए पेड़ों के दृश्य सामने आ रहे हैं। बाढ़ के पानी में बहे वाहनों को पेड़ों की टहनियों में फंसे और यहां-वहां डूबे हुए देखा जा सकता है।

 

रेस्क्यू ऑपरेशन में बाधाएं

पहाड़ियों से लुढ़कते बड़े-बड़े पत्थर बचावकर्मियों के रास्ते में बाधा पैदा कर रहे हैं। भारी बारिश के बीच बचावकर्मी शवों और घायलों को एम्बुलेंस तक पहुंचा रहे हैं। भूस्खलन की घटनाओं के कारण बड़े पैमाने पर पेड़ उखड़ गए हैं और बाढ़ के पानी ने हरे-भरे क्षेत्रों को नष्ट कर दिया है।

 

बच्चों समेत 41 लोगों की मौत

वायनाड जिले में भूस्खलन के कारण तीन बच्चों समेत 41 लोगों की मौत हो गई है। वायनाड जिला प्राधिकारियों के अनुसार, एक बच्चे समेत चार लोगों की मौत चूरलमाला शहर में हुई, जबकि थोंडरनाड गांव में एक नेपाली परिवार के एक वर्षीय बच्चे की जान गई है। इसके अलावा, पांच वर्षीय बच्चे समेत तीन लोगों के शव पोथुकल गांव के पास एक नदी के किनारे से बरामद किए गए हैं।

 

लगातार बारिश से बचाव कार्य में मुश्किलें

लगातार जारी भारी बारिश के कारण बचाव अभियान में बाधा आ रही है। प्रभावित इलाकों के लोगों ने सैकड़ों लोगों के भूस्खलन के मलबे में दबे होने की जानकारी दी है। पीएम नरेंद्र मोदी और लोकसभा में नेता विपक्ष राहुल गांधी ने इस हादसे पर सीएम पिनराई विजयन से बात की है। पीएम मोदी ने सीएम को हरसंभव मदद करने का भरोसा दिया है।

इस आपदा के बाद वायनाड के ग्रामीण इलाकों में हालात गंभीर हो गए हैं। प्रशासन और सेना मिलकर रेस्क्यू ऑपरेशन चला रहे हैं, लेकिन लगातार बारिश से बचाव कार्य में मुश्किलें आ रही हैं। स्थानीय निवासियों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा रहा है और हरसंभव मदद की जा रही है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now