News

Haryana News : अब 14 नहीं 24 फसलों पर मिलेगी एमएसपी, सीएम सैनी ने की घोषणा

×

Haryana News : अब 14 नहीं 24 फसलों पर मिलेगी एमएसपी, सीएम सैनी ने की घोषणा

Share this article
MSP will be available on 24 crops
MSP will be available on 24 crops

Haryana News :हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने कुरुक्षेत्र में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान राज्य के किसानों के लिए कई बड़े ऐलान किए। मुख्यमंत्री ने किसानों के 133 करोड़ रुपये के बकाए की माफी की घोषणा की और साथ ही 10 नई फसलों की न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर खरीद की भी घोषणा की। इससे हरियाणा सरकार अब 24 फसलों की MSP पर खरीद करेगी।

किसानों के लिए कर्ज माफी और MSP पर नई फसलों की खरीद

मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी ने कहा, “हमारी सरकार किसानों की समस्याओं को समझती है और उन्हें हर संभव सहायता प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।” अब हरियाणा सरकार 24 फसलों की MSP पर खरीद करेगी, जिसमें पहले 14 फसलें ही शामिल थीं।

मुख्यमंत्री ने एक और महत्वपूर्ण घोषणा करते हुए कहा कि 2023 से पहले प्राकृतिक आपदा से खराब हुई फसलों के एवज में 137 करोड़ रुपये का मुआवजा एक सप्ताह में दे दिया जाएगा। इससे किसानों को बड़ी राहत मिलेगी और उन्हें अपने नुकसान की भरपाई में मदद मिलेगी।

ट्यूबवेल के कनेक्शन और सौर ऊर्जा की शर्त हटाई

बीते 27 जून को मुख्यमंत्री ने घोषणा की थी कि 31 दिसंबर 2023 तक आवेदन करने वाले सभी किसानों को ट्यूबवेल के कनेक्शन दिए जाएंगे। इसके अलावा, मुख्यमंत्री ने कहा कि पुराने ट्यूबवेल के खराब होने पर किसी और जगह बोरिंग कराने की सूरत में उन ट्यूबवेलों के संचालन पर सौर ऊर्जा की शर्त को हटा दिया गया है।

बिजली निगम द्वारा ट्रांसफार्मर बदलने की योजना

मुख्यमंत्री ने किसानों के लिए एक और राहत भरी घोषणा करते हुए कहा कि जिन किसानों के ट्रांसफार्मर बिजली निगमों द्वारा लगाए गए हैं, उनके खराब होने पर बिजली निगम अपने खर्च पर उन्हें बदलेगा और किसानों से कोई पैसा नहीं लिया जाएगा। यह निर्णय किसानों की बिजली संबंधी समस्याओं को हल करने में महत्वपूर्ण साबित होगा।

घोषणाएंविवरण
कर्ज माफी133 करोड़ रुपये का कर्ज माफ
MSP पर फसलें24 फसलों की खरीद, पहले केवल 14 फसलों की होती थी
प्राकृतिक आपदा राहत137 करोड़ रुपये का मुआवजा एक सप्ताह में
ट्यूबवेल स्थानांतरणसौर ऊर्जा की शर्त हटाई गई
ट्रांसफार्मर बदलने की योजनाबिजली निगम अपने खर्च पर बदलेगा, किसान से कोई शुल्क नहीं

थ्री स्टार मोटर बेचने वाली कंपनियों का पंजीकरण

मुख्यमंत्री ने बताया कि ट्यूबवेल के लिए थ्री स्टार मोटर बेचने वाली देश भर की कंपनियां विभाग के पोर्टल पर अपना पंजीकरण करवा सकेंगी। इससे किसान किसी भी कंपनी की थ्री स्टार मोटर खरीद पाएंगे, जिससे उन्हें गुणवत्ता और विश्वसनीयता का लाभ मिलेगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now