News

Mausam Ki Jankari : हरियाणा समेत कई प्रदेशों में भारी बारिश का अलर्ट, जानें अगले 24 घंटों का मौसम

×

Mausam Ki Jankari : हरियाणा समेत कई प्रदेशों में भारी बारिश का अलर्ट, जानें अगले 24 घंटों का मौसम

Share this article
Mausam Ki Jankari 27 July 2024
Mausam Ki Jankari 27 July 2024

Mausam Ki Jankari 27 July 2024, Imd Weather: भारत में मानसून सक्रिय हो गया है और देश के विभिन्न हिस्सों में लगातार बारिश हो रही है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, 27 जुलाई को कई प्रदेशों में भारी बारिश की संभावना है। आइए जानते हैं अगले 24 घंटों के मौसम का हाल और किन प्रदेशों में अलर्ट जारी किया गया है।

मानसून की वर्तमान स्थिति

मौसम विभाग के अनुसार, गंगा के तटीय पश्चिम बंगाल और उससे सटे बांग्लादेश के ऊपर चक्रवाती परिसंचरण समुद्र तल से 7.6 किलोमीटर ऊपर तक फैला हुआ है, जो ऊंचाई के साथ दक्षिण की ओर झुका हुआ है। मानसून की द्रोणिका श्री गंगानगर, हिसार, आगरा, डाल्टनगंज, जमशेदपुर, दीघा से होकर पूर्व की ओर दक्षिण-पूर्व की ओर उत्तर-पूर्व पश्चिम बंगाल की ओर जा रही है। असम और उसके आसपास के इलाकों में भी समुद्र तल से 1.5 से 3.1 किलोमीटर ऊपर चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है।

पिछले 24 घंटों का मौसम

पिछले 24 घंटों के दौरान, कोंकण और गोवा तथा मध्य महाराष्ट्र में मध्यम से भारी बारिश हुई। पूर्वी राजस्थान, पूर्वी गुजरात, मध्य प्रदेश, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल और हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई। सिक्किम, असम, बिहार, झारखंड, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, विदर्भ, तेलंगाना, तटीय कर्नाटक, केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप, हरियाणा, पंजाब, उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी हल्की से मध्यम बारिश हुई। दिल्ली, उत्तर और मध्य राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा, तमिलनाडु, लक्षद्वीप और सौराष्ट्र और कच्छ में हल्की बारिश दर्ज की गई।

संभावित मौसम गतिविधियाँ

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, अगले 24 घंटों के दौरान कोंकण और गोवा, विदर्भ और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। ओडिशा, छत्तीसगढ़, पूर्वी राजस्थान, दक्षिण गुजरात और केरल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है।

क्षेत्रसंभावित मौसम गतिविधियाँ
जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, ओडिशा, तेलंगाना, गुजरात और राजस्थान के पश्चिमी हिस्सेमध्यम से भारी बारिश
लद्दाख, सौराष्ट्र और कच्छ, आंतरिक कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और लक्षद्वीपहल्की बारिश

अगले 24 घंटों में मानसून के सक्रिय रहने की संभावना है, जिससे देश के विभिन्न हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है। मौसम विभाग ने कई प्रदेशों में अलर्ट जारी किया है, इसलिए लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है। अधिक जानकारी के लिए IMD की वेबसाइट और Skymet Weather पर जाएं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now