News

Mausam Ki Jankari: देशभर के इन राज्यों में बारिश का अलर्ट, IMD ने बताया कैसा रहेगा आज का मौसम?

×

Mausam Ki Jankari: देशभर के इन राज्यों में बारिश का अलर्ट, IMD ने बताया कैसा रहेगा आज का मौसम?

Share this article

Mausam Ki Jankari, Weather Updates 23 April 2024: देश के उत्तरी राज्यों में हर बीतते दिन के साथ तापमान बढ़ता जा रहा है. बढ़ रही गर्मी की वजह से लोगों को काफी परेसानी का सामना करना पड़ रहा है. हालांकि, कुछ राज्यों में बारिश भी हो रही है. आइये जानते हैं आज कहां कहां हो रही हैं बारिश और कहां अभी और होनी बाकि हैं…

भारतीय मौसम विभाग ने आज बताया है कि विभिन्न राज्यों में गर्म और ऊमस भरा मौसम रहेगा। हिमालयी पश्चिम बंगाल, बिहार, ओडिशा, असम, पश्चिम मेघालय, त्रिपुरा, कोंकण एवं गोवा, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराइकल, केरल, तटीय आंध्र प्रदेश और तटीय कर्नाटक में मौसम गर्म रहेगा।

आईएमडी के मुताबिक, गंगायी पश्चिम बंगाल, पूर्वी उत्तरी प्रदेश और आंतरिक कर्नाटक में हीटवेव चलेगा। पूर्वी मध्य प्रदेश में तापमान बढ़ने से रातें गर्म रहेंगी। पटना में बादलों की छाया होगी, लेकिन बिहार के कई शहरों में लू का प्रकोप देखने को मिलेगा।

देश के 13 राज्यों में तापमान लगातार 40 डिग्री के पार चला गया है। 23 अप्रैल को पश्चिमी यूपी में मौसम शुष्क रहेगा। बांदा, चित्रकूट, कौशाम्बी, प्रयागराज, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर और चंदौली में हीटवेव चलेगा। ऐसा ही वाराणसी, जौनपुर, गाजीपुर जैसे पूर्वी जिलों में होगा।

दिल्ली-एनसीआर में आज तेज हवाएं चलेंगी। दिन के समय अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। राजधानी में दिन में बादल छाए रहेंगे। राजस्थान कई जिलों में बारिश की संभावना है, और इसके कारण मौसम बदल रहा है। राजस्थान के 10 जिलों के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

आईएमडी के अनुसार, विदर्भ, छत्तीसगढ़, असम, मेघालय में तूफान और तेज हवाएं चलेंगी। पूर्वी मध्य प्रदेश, झारखंड, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, तेलंगाना, उत्तरी कर्नाटक में बिजली चमकेगी और 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेंगी।

स्काईमेट वेदर के मुताबिक, 22 से 26 अप्रैल के बीच जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी की संभावना है। आज उत्तरी पंजाब, उत्तरी हरियाणा में गरज, बिजली और तेज हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ छिटपुट बारिश हो सकती है।

23 से 26 अप्रैल के बीच मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में, और उत्तरी कोंकण और गोवा में हल्की बारिश संभव है। 23 से 24 अप्रैल के बीच केरल और आंतरिक कर्नाटक में छिटपुट बारिश की संभावना है।

यह मौसम अपडेट आपको समय पर ताज़ा मौसम की जानकारी प्रदान करने का उद्देश्य रखता है। कृपया मौसम से जुड़ी सुरक्षित और सतर्क रहें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now