News

Weather Update : Delhi-NCR समेत इन राज्यों पारा पहुंचा 47 के पार, देखें अपने शहर के मौसम का हाल

×

Weather Update : Delhi-NCR समेत इन राज्यों पारा पहुंचा 47 के पार, देखें अपने शहर के मौसम का हाल

Share this article

Weather Update : उत्तर भारत में भीषण गर्मी और लू का प्रकोप इस साल रिकॉर्ड तोड़ रहा है। तापमान 47 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है, जिससे लोगों का जीवन त्रस्त हो गया है। दिल्ली, एनसीआर, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान और बिहार जैसे कई राज्यों में स्थिति गंभीर है। लू लगने से कई लोगों की मौत हो चुकी है और हजारों लोग बीमार पड़ रहे हैं।

मौसम की स्थिति

दिल्ली: दिल्ली में तापमान लगातार कई दिनों से 45 डिग्री सेल्सियस के पार है। 14 जून को, तापमान 46.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस साल का अब तक का सबसे अधिक तापमान है।

एनसीआर: एनसीआर के अन्य शहरों में भी तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार है। गुरुग्राम में तापमान 44.2 डिग्री सेल्सियस, नोएडा में 43.8 डिग्री सेल्सियस और फरीदाबाद में 42.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

उत्तर प्रदेश: उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। लखनऊ में तापमान 45.5 डिग्री सेल्सियस, कानपुर में 46.2 डिग्री सेल्सियस और प्रयागराज में 47 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मध्य प्रदेश: मध्य प्रदेश में भी तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के पार है। भोपाल में तापमान 45.1 डिग्री सेल्सियस, ग्वालियर में 46.3 डिग्री सेल्सियस और इंदौर में 44.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

राजस्थान: राजस्थान में भीषण गर्मी का दंश कम नहीं हो रहा है। जयपुर में तापमान 46.7 डिग्री सेल्सियस, जोधपुर में 47.1 डिग्री सेल्सियस और बीकानेर में 46.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

बिहार: बिहार में भीषण गर्मी और लू का प्रकोप जारी है। पटना में तापमान 45.8 डिग्री सेल्सियस, गया में 46.4 डिग्री सेल्सियस और मुजफ्फरपुर में 46.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

लू का प्रभाव

स्वास्थ्य पर प्रभाव: भीषण गर्मी और लू का स्वास्थ्य पर गहरा प्रभाव पड़ रहा है। लोग हीटस्ट्रोक, डिहाइड्रेशन, थकान, सिरदर्द और चक्कर आने जैसी समस्याओं से जूझ रहे हैं।
मौतें: लू लगने से कई लोगों की मौत हो चुकी है। बिहार में ही लू से 10 लोगों की मौत हो चुकी है।
कृषि पर प्रभाव: भीषण गर्मी और लू का कृषि पर भी बुरा प्रभाव पड़ रहा है। फसलें सूख रही हैं और किसानों को भारी नुकसान हो रहा है।
जल संकट: भीषण गर्मी के कारण जल संकट भी गहरा रहा है। कई इलाकों में पानी की कमी हो रही है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now