News

Monsoo Kab Aeyega : दो दिन में इन राज्यों में मॉनसून देगा दस्तक, मूसलाधार बारिश की जताई संभावना

×

Monsoo Kab Aeyega : दो दिन में इन राज्यों में मॉनसून देगा दस्तक, मूसलाधार बारिश की जताई संभावना

Share this article

Monsoo Kab Aeyega : भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने शनिवार को कहा कि दक्षिण-पश्चिम मानसून मध्य अरब सागर, दक्षिण महाराष्ट्र, तेलंगाना और दक्षिण छत्तीसगढ़ और दक्षिण ओडिशा के कुछ हिस्सों और तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ और हिस्सों में पहुंच गया है।

IMD ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, “दक्षिण-पश्चिम मानसून आज, 8 जून 2024 को मध्य अरब सागर, दक्षिण महाराष्ट्र, तेलंगाना और दक्षिण छत्तीसगढ़ और दक्षिण ओडिशा के कुछ हिस्सों और तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ और हिस्सों में आगे बढ़ गया है।”

मौसम विभाग ने कहा है कि अगले 2-3 दिनों में मध्य अरब सागर, महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों (मुंबई सहित) और तेलंगाना में मानसून पहुंचने वाला है। पिछले कुछ दिनों में देश के कई हिस्सों में भीषण गर्मी के बीच बुधवार को देश के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई।

बारिश के बाद गुवाहाटी के कई इलाकों में जलभराव की खबर है। हिमाचल प्रदेश के कुल्लू और मनाली के कुछ हिस्सों में भी बारिश हुई। चेन्नई शहर में भी भारी बारिश हुई, जबकि कर्नाटक के हुबली में हल्की बारिश हुई।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को देश में चल रही भीषण गर्मी की स्थिति और मानसून की शुरुआत की तैयारियों की समीक्षा के लिए एक बैठक की अध्यक्षता की थी। इस साल मानसून की शुरुआत दो दिन पहले हुई है, जबकि सामान्य तौर पर इसकी शुरुआत 1 जून को होती है।

केरल में भारी बारिश की संभावना

वहीं, मौसम विभाग ने केरल में दक्षिण-पश्चिम मानसून के लगातार जारी रहने के बीच शनिवार को राज्य के पांच जिलों में भारी बारिश बताते हुए ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया।

IMD के अनुसार, पथनमथिट्टा के दक्षिणी जिले और कोझिकोड वायनाड, कन्नूर और कासरगोड के उत्तरी जिलों को दिन के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया। मौसम एजेंसी ने राज्य के आठ जिलों के लिए ‘येलो अलर्ट’ भी जारी किया है, जिसमें तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, अलाप्पुझा, कोट्टायम, इडुक्की, एर्णाकुलम, त्रिशूर और मलप्पुरम में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है।

रेड अलर्ट 24 घंटों में 20 सेमी से अधिक की भारी से अत्यधिक भारी बारिश का संकेत देता है, जबकि ऑरेंज अलर्ट का मतलब 11 सेमी से 20 सेमी की बहुत भारी बारिश है, और पीले अलर्ट का मतलब 6 सेमी और 11 सेमी के बीच भारी बारिश है।

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now