News

Monsoon 2024: खेती-किसानी में आई नई उम्मीद, अगले दिनों के लिए मौसम का अलर्ट

×

Monsoon 2024: खेती-किसानी में आई नई उम्मीद, अगले दिनों के लिए मौसम का अलर्ट

Share this article
Monsoon Update Today 24 July 2024
Monsoon Update Today 24 July 2024

Monsoon Update Today: सावन का महीना आते ही मौसम ने एक नई करवट ली है। पहले दिन की तरह दूसरे दिन भी सुबह से लेकर शाम तक झड़ी लगी रही, जिससे उमस भरी गर्मी से राहत मिली और खेती-किसानी को एक बार फिर नया जीवन मिला। आषाढ़ माह में अपेक्षित बारिश की कमी के बाद, सावन के आगाज पर हुई झमाझम बारिश ने सबका मन प्रसन्न कर दिया है।

बारिश के असर और किसानों की उम्मीद

सावन की बारिश ने तापमान में गिरावट ला दी है, जिससे उमस भरी गर्मी से राहत मिली है। सोमवार को सुबह से शाम तक धूप-छांव की स्थिति बनी रही, लेकिन शाम 5 बजे के बाद काली घटाएं छा गईं और तेज हवाओं के साथ बारिश शुरू हो गई। यह सिलसिला देर रात तक चलता रहा। मंगलवार को भी हल्की फुहारों के साथ बारिश जारी रही, जिससे अधिकतम तापमान में लगभग 5 डिग्री की गिरावट आई है।

मॉनसून की फिर वापसी! दिल्ली-NCR से पंजाब-हरियाणा तक झमाझम बारिश, अगले 2 भारी बारिश का अलर्ट

इस बारिश ने किसानों के चेहरों पर खुशी की लहर दौड़ा दी है। आषाढ़ माह में अपेक्षित बारिश नहीं होने के कारण किसानों में सूखा की चिंता बढ़ गई थी। अब सावन की बारिश से उनकी उम्मीदें एक बार फिर जाग उठी हैं। यदि आगे भी ऐसी ही बारिश होती है, तो धान की रोपाई का काम काफी आसान हो जाएगा।

मौसम विभाग का अलर्ट और भविष्यवाणी

मौसम विभाग के अनुसार, एक चक्रवाती परिसंचरण गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, और ओडिशा के ऊपर समुद्र तल से 5.8 किलोमीटर ऊपर स्थित है। इसके प्रभाव से बुधवार को जिले के कुछ स्थानों पर गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने 3 जिलों में ऑरेंज अलर्ट और 7 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है।

जिलों का नामअलर्ट का प्रकार
मुंगेली, बिलासपुर, गौरेला-पेंड्रा-मरवाहीऑरेंज अलर्ट
जशपुर, रायगढ़, कोरबा, सरगुजा, कोरिया, सूरजपुर, बलरामपुरयेलो अलर्ट

राजधानी रायपुर में बारिश की स्थिति

राजधानी रायपुर में पिछले 2 दिनों से लगातार बारिश हो रही है। मौसम विभाग के मुताबिक, आने वाले कुछ दिनों तक रायपुर में भी लगातार बारिश हो सकती है, जिससे तापमान में और गिरावट आ सकती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now