News

कुछ घंटों बाद देश में दस्तक देगा Monsoon, यहां होगी झमाझम बारिश, देखें मौसम अपडेट

×

कुछ घंटों बाद देश में दस्तक देगा Monsoon, यहां होगी झमाझम बारिश, देखें मौसम अपडेट

Share this article

Monsoon Update 2024: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, दक्षिण पश्चिम मानसून गुरुवार, 30 मई, 2024 को केरल तट और पूर्वोत्तर के कुछ हिस्सों में दस्तक दे सकता है। यह अनुमान मौसम विभाग द्वारा बुधवार को जारी किया गया था, जिसमें कहा गया था कि अगले 24 घंटों के दौरान केरल में मानसून के आगमन के लिए अनुकूल परिस्थितियां बनी रहेंगी।

मौसम विभाग ने 15 मई को भविष्यवाणी की थी कि मानसून 31 मई तक केरल पहुंचेगा।

मानसून जल्दी आने का कारण

मौसम वैज्ञानिकों का मानना ​​है कि रविवार को पश्चिम बंगाल और बांग्लादेश से गुजरे चक्रवात रेमल ने मानसून की धाराओं को बंगाल की खाड़ी की ओर खींच लिया, जिसके परिणामस्वरूप पूर्वोत्तर में मानसून जल्दी पहुंच सकता है।

केरल में बारिश

मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार, केरल में पिछले कुछ दिनों से भारी बारिश हो रही है, जिसके कारण मई में सामान्य से अधिक वर्षा दर्ज की गई है।

पूर्वोत्तर में मानसून

पूर्वोत्तर राज्यों – अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा, नागालैंड, मेघालय, मिजोरम, मणिपुर और असम में मानसून आमतौर पर 5 जून को आता है।

मानसून की घोषणा

IMD केरल में मानसून के आगमन की घोषणा तब करता है जब 10 मई के बाद लगातार दो दिनों तक केरल के 14 केंद्रों और पड़ोसी क्षेत्रों में 2.5 मिमी या उससे अधिक बारिश होती है, आउटगोइंग लॉन्गवेव रेडिएशन (OLR) कम होता है और हवाओं की दिशा दक्षिण-पश्चिमी होती है।

दक्षिण पश्चिम मानसून का आगे बढ़ना

IMD ने कहा है कि “इस अवधि के दौरान दक्षिण अरब सागर के कुछ और हिस्सों, मालदीव, कोमोरिन, लक्षद्वीप के शेष हिस्सों, दक्षिण-पश्चिम और मध्य बंगाल की खाड़ी, उत्तर-पूर्वी बंगाल की खाड़ी और पूर्वोत्तर राज्यों के कुछ हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए अनुकूल परिस्थितियां अनुकूल होती जा रही हैं।”

मानसून का महत्व

भारत के लिए मानसून कृषि के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है, क्योंकि देश की अधिकांश वर्षा इसी मौसम में होती है। मानसून की बारिश से जलाशयों का जल स्तर बढ़ता है, जिससे पीने और सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध होता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now