News

Monsoon 2024: मानसून आया बारिश लाया; अगले दो दिनों में इन राज्यों में बारिश की चेतावनी

×

Monsoon 2024: मानसून आया बारिश लाया; अगले दो दिनों में इन राज्यों में बारिश की चेतावनी

Share this article

Monsoon 2024 Latest Update: नई दिल्ली: उत्तर भारत में पिछले कई दिनों से भीषण गर्मी पड़ रही थी। तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से भी ज्यादा रिकॉर्ड किया जा रहा था। इससे लोग परेशान थे। लेकिन अब राहत मिलने की उम्मीद है क्योंकि मॉनसून ने समय से पहले ही दस्तक दे दी है।

बीते दिन केरल के तटों पर मॉनसून पहुंच गया, जिसकी वजह से झमाझम बारिश शुरू हो गई। वहीं, मॉनसून नॉर्थवेस्ट बंगाल की खाड़ी, त्रिपुरा, मेघालय, असम, सब हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम में भी पहुंच गया है।

मौसम विभाग के अनुसार, अगले 2-3 दिनों के दौरान साउथवेस्ट मॉनसून मध्य अरब सागर के कुछ और हिस्सों, दक्षिण अरब सागर के शेष हिस्सों, लक्षद्वीप क्षेत्र, केरल, कर्नाटक के कुछ हिस्सों, तमिलनाडु के कुछ और हिस्सों और दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी में दस्तक देगा। मॉनसून के इन राज्यों में आगे बढ़ने की स्थितियां पूरी तरह से अनुकूल हैं।

बिहार में मॉनसून पर IMD ने क्या कहा?

बिहार में पड़ रही भीषण गर्मी के बारे में मौसम विभाग के वैज्ञानिक आशीष कुमार ने कहा, “आज और कल 2-3 जिलों में लू चलने की चेतावनी है…कल के बाद लू नहीं चलेगी। कल पटना में मौसम शुष्क रहेगा। पटना में तापमान 38-40 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की उम्मीद है। वहीं, 2 जून को पटना में हल्की बारिश और आंधी की संभावना है। हमें उम्मीद है कि मॉनसून समय पर बिहार पहुंचेगा।”

तेलंगाना में चार जून तक हवाओं के साथ बारिश के आसार

वहीं, तेलंगाना में एक जून से चार जून तक अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ बारिश होने, बिजली चमकने और 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से तेज हवाएं चलने के आसार हैं।

मौसम विभाग की ओर से जारी दैनिक रिपोर्ट के अनुसार, राज्य में अगले सात दिन के दौरान अलग-अलग स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश या गरज के साथ बौछारें पड़ने का अनुमान है। राज्य में पिछले 24 घंटों के दौरान एक या दो स्थानों पर बारिश हुई। रिपोर्ट में बताया गया है कि राज्य गुरुवार को सबसे अधिक तापमान खम्मम जिले में 44.5 डग्रिी सेल्सियस दर्ज किया गया।

मॉनसून के आने से लोगों को काफी राहत मिली है। उम्मीद है कि आने वाले दिनों में बारिश और तेज होगी, जिससे गर्मी से निजात मिलेगी।

मॉनसून के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बातें:

  • इस साल मॉनसून 31 मई को केरल पहुंच गया है।
  • पूर्वोत्तर भारत में मॉनसून पहले ही सक्रिय हो चुका है।
  • मॉनसून के दौरान देश के अधिकांश हिस्सों में बारिश होने की संभावना है।
  • मॉनसून के आने से तापमान में गिरावट आएगी और मौसम सुहावना हो जाएगा।
  • मॉनसून की बारिश किसानों के लिए भी फायदेमंद होगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now