News

Monsoon 2024: इस दिन दस्तक देगा दक्षिण-पश्चिम मानसून, IMD ने बताई डेट

×

Monsoon 2024: इस दिन दस्तक देगा दक्षिण-पश्चिम मानसून, IMD ने बताई डेट

Share this article

Monsoon 2024 – भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बुधवार को कहा कि दक्षिण-पश्चिम मॉनसून 31 मई के आसपास केरल में दस्तक देने की संभावना है। यह सामान्य तारीख से लगभग 7 दिन पहले है, जो 1 जून है। आईएमडी के अनुसार, इस साल मॉनसून की प्रगति सामान्य से अधिक होने की उम्मीद है।

मॉनसून की प्रगति

दक्षिण-पश्चिम मॉनसून 19 मई के आसपास दक्षिण अंडमान सागर, दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों और निकोबार द्वीप समूह में आगे बढ़ने की संभावना है। 25 मई तक, यह श्रीलंका और तमिलनाडु के तट पर पहुंचने की उम्मीद है।

31 मई तक, मॉनसून केरल पहुंचने और राज्य के कुछ हिस्सों में बारिश शुरू होने की संभावना है।
इसके बाद, मॉनसून धीरे-धीरे उत्तर भारत की ओर बढ़ेगा और 15 जुलाई तक पूरे देश को कवर कर लेगा।

मॉनसून की बारिश

आईएमडी के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने बुधवार को कहा, “यह जल्दी नहीं है। यह सामान्य तारीख के करीब है क्योंकि केरल में मॉनसून की शुरुआत की सामान्य तारीख एक जून है।” पिछले महीने, आईएमडी ने जून से सितंबर तक चलने वाले दक्षिण-पश्चिम मॉनसून मौसम के दौरान सामान्य से अधिक बारिश होने का अनुमान जताया था। जून और जुलाई को कृषि के लिए सबसे महत्वपूर्ण मॉनसूनी महीने माना जाता है क्योंकि इस अवधि में खरीफ फसल की अधिकांश बुआई होती है।

गर्मी की लहर

आईएमडी ने चेतावनी दी है कि उत्तर-पश्चिम भारत में 16 मई से और पूर्वी भारत में 18 मई, 2024 से गर्मी की लहर का एक नया दौर शुरू होने की संभावना है। लोगों को गर्मी से बचने के लिए सावधानी बरतने की सलाह दी गई है, जैसे कि पर्याप्त मात्रा में पानी पीना, ढीले-ढाले कपड़े पहनना और सीधे धूप में जाने से बचना।

आईएमडी का पूर्वानुमान

आईएमडी ने कहा कि पिछले 19 वर्षों के दौरान केरल में मॉनसून की शुरुआत की तारीख के बारे में उसके पूर्वानुमान 2015 को छोड़कर सही साबित हुए थे। विभाग ने कहा कि वह मॉनसून की प्रगति पर नजर रख रहा है और समय पर अपडेट जारी करेगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now