News

Monsoon 2024: जल्द आएगा मानसून! मौसम विभाग ने दी ये गुड न्यूज़

×

Monsoon 2024: जल्द आएगा मानसून! मौसम विभाग ने दी ये गुड न्यूज़

Share this article

Monsoon 2024 : प्रचंड गर्मी से झुलसे उत्तर भारत के लिए राहत की खबर है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बताया है कि दक्षिण-पश्चिम मानसून रविवार, 19 मई को दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी तक पहुंच जाएगा।

आईएमडी के अनुसार, 19 मई 2024 को मानसून दक्षिण अंडमान सागर, दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों और निकोबार द्वीप समूह में आगे बढ़ सकता है। 23 मई तक प्रायद्वीपीय भारत में भारी बारिश होने की संभावना है।

आईएमडी ने कहा है, “दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में 23 तारीख तक भारी से बहुत भारी बारिश जारी रहने की संभावना है और 19-21 मई, 2024 के दौरान अत्यधिक भारी बारिश होगी।”

आईएमडी के अनुसार, “इस साल मानसून 31 मई को केरल पहुंचने का अनुमान है।” पिछले महीने, आईएमडी ने जून से सितंबर तक चलने वाले दक्षिण-पश्चिम मानसून मौसम के दौरान सामान्य से अधिक बारिश होने का अनुमान जताया था।

उत्तर भारत में हीटवेव अलर्ट

आईएमडी ने आगे कहा कि अगले पांच दिनों तक उत्तर पश्चिम भारत में और अगले तीन दिनों तक पूर्वी और मध्य भारत में लू की स्थिति जारी रहेगी।

आईएमडी ने कहा, “अगले 5 दिनों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों में हीट वेव से लेकर गंभीर हीट वेव की स्थिति जारी रहने की संभावना है और अगले 3 दिनों के दौरान पूर्वी और मध्य भारत में हीट वेव की स्थिति रहने की संभावना है।”

आईएमडी ने 21 मई तक राजस्थान, पंजाब, हरियाणा और दिल्ली के कई हिस्सों सहित उत्तर भारत के बड़े हिस्से में हीटवेव और गंभीर हीटवेव की स्थिति की भविष्यवाणी की है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now