News

Monsoon 2024 : कब आएगा मानसून 2024? मौसम विभाग ने बताई तारीख! जानिये पूर्वानुमान

×

Monsoon 2024 : कब आएगा मानसून 2024? मौसम विभाग ने बताई तारीख! जानिये पूर्वानुमान

Share this article

CG Monsoon 2024 Update : छत्तीसगढ़ में भीषण गर्मी के बीच तीन नए मौसम सिस्टम सक्रिय होने से बारिश का दौर शुरू हो गया है। आंधी-तूफान और बारिश के कारण प्रदेश के तापमान में भारी कमी आई है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने इस साल जल्द ही मानसून के दस्तक देने की संभावना जताई है।

Monsoon 2024: मानसून कब आएगा?

IMD के पूर्वानुमान के अनुसार, फरवरी 2024 के दौरान, अधिकांश भूमध्यरेखीय प्रशांत महासागर में समुद्र की सतह का तापमान (SST) विसंगतियां कमजोर होती रहीं। अप्रैल-जून 2024 तक एल नीनो से ईएनएसओ-तटस्थ में संक्रमण होने की संभावना 83% है, जबकि जून-अगस्त 2024 तक ला नीना विकसित होने की संभावना 62% है। भारत में भी मई तक तापमान सामान्य से अधिक रहने की उम्मीद है। ऐसे में मई के आखिरी सप्ताह में ही मानसून के जोर पड़ने की उम्मीद है।

अल नीनो और ला नीना का प्रभाव

अल नीनो और ला नीना दक्षिण अमेरिकी तट से दूर पूर्वी प्रशांत महासागर में समुद्र की सतह के तापमान के दो वैकल्पिक चरण हैं। इन चरणों में पानी असामान्य रूप से गर्म या ठंडा हो जाता है।

ये बड़े पैमाने पर वैकल्पिक चरण दुनिया भर में मौसम की घटनाओं को प्रभावित करते हैं। अल नीनो चरण को मानसून के दौरान भारत में वर्षा को कम करने के लिए जाना जाता है, जबकि ला नीना का विपरीत प्रभाव होता है।

CG Weather : छत्तीसगढ़ में अभी कैसा रहेगा मौसम

छत्तीसगढ़ मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, प्रदेश में कुछ स्थानों पर हल्की वर्षा हो सकती है। एक दो स्थानों पर गरज चमक के साथ वज्रपात होने एवं अंधड़ चलने की संभावना है। राजधानी रायपुर में बादल छाए रहने और गरज चमक के साथ वज्रपात होने एवं अंधड़ चल सकता है। अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 40 डिग्री और 23 डिग्री के आसपास रहने की संभावना है।

Monsoon 2024: किसानों के लिए दिशा निर्देश

IMD के अनुसार, इस साल मानसून सामान्य से थोड़ा कम रहने की संभावना है। हालांकि, कुछ क्षेत्रों में सामान्य से अधिक वर्षा भी हो सकती है। किसानों को मानसून की शुरुआत से पहले ही अपनी फसलों की बुवाई और सिंचाई की योजना बना लेनी चाहिए। साथ ही, उन्हें मौसम की अपडेट के लिए IMD की वेबसाइट या मोबाइल ऐप देखते रहना चाहिए।

मानसून 2024: मानसून के दौरान भारी बारिश और तूफान आने की संभावना रहती है। इसलिए, आम जनता को सतर्क रहना चाहिए और IMD द्वारा जारी किए गए निर्देशों का पालन करना चाहिए।

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now