News

Monsoon 2024: खत्म हुआ इंतजार! यूपी, बिहार समेत इन 8 राज्यों में होने वाली है प्री-मानसूनी बारिश

×

Monsoon 2024: खत्म हुआ इंतजार! यूपी, बिहार समेत इन 8 राज्यों में होने वाली है प्री-मानसूनी बारिश

Share this article

नई दिल्ली, 24 जून 2024: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने उत्तर भारत के लोगों को गर्मी से राहत की सूचना दी है। विभाग के अनुसार, दिल्ली सहित उत्तर भारत के अन्य हिस्सों में हीटवेव का प्रकोप कम होने की संभावना है। साथ ही, दक्षिण-पश्चिम मानसून ने रविवार को गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा और झारखंड के कुछ हिस्सों को अपनी गिरफ्त में ले लिया है।

IMD के मुताबिक, अगले 3-4 दिनों में मानसून गुजरात, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ हिस्सों में पहुंचेगा।

मौसम विभाग ने अगले पांच दिनों के लिए बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है। गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक और केरल के तटीय इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। कुछ स्थानों पर भारी बारिश की भी संभावना है।

इसके अलावा, सोमवार को पश्चिमी मध्य प्रदेश में तेज हवाओं के साथ बारिश होने की संभावना है। बिहार में 25 से 27 जून के बीच भारी बारिश हो सकती है। इस दौरान पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में भी बारिश हो सकती है। उत्तराखंड में 25 जून से भारी बारिश का दौर शुरू होगा।

पूर्वी भारत में भी आने वाले दिनों में बारिश होगी। ओडिशा, छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश में 26 जून से फिर से भारी बारिश का दौर शुरू होगा। यह बारिश राजस्थान की ओर बढ़ेगी, जिससे वहां भी बारिश होने की संभावना है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now