News

Monsoon In Bihar: बिहार वालों की हुई मौज, प्री मानसून ने दी दस्तक

×

Monsoon In Bihar: बिहार वालों की हुई मौज, प्री मानसून ने दी दस्तक

Share this article

Monsoon In Bihar: प्री मानसून की बारिश ने एक बार फिर से बिहार में दस्तक दे दी है। पूरे राज्य में बारिश हो रही है, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली है। हालांकि, इस बारिश के साथ बिजली चमकने और ठनका गिरने की प्रबल संभावना भी बनी हुई है। मौसम विज्ञान केन्द्र ने इस संभावना को देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है और लोगों को सावधान रहने की सलाह दी है।

मौसम विज्ञान केन्द्र की चेतावनी

पटना स्थित भारतीय मौसम विभाग (IMD) के वरिष्ठ वैज्ञानिक आनंद शंकर ने लोकल 18 के जरिए लोगों को चेतावनी दी है कि अगले एक हफ्ते तक मौसम का रुख बदला हुआ रहेगा। उन्होंने कहा कि इस दौरान बारिश के समय घर से बाहर निकलने से बचें और पेड़ के नीचे खड़े होने से बचें।

किन जिलों में रहे सावधान?

22 मई को बंगाल की खाड़ी से नमी युक्त हवाओं के आने की वजह से बिहार के मौसम में बदलाव देखा जा रहा है। बक्सर, भोजपुर, रोहतास, औरंगाबाद और अरवल में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है, जबकि शेष सभी जिलों में मध्यम से तेज बारिश हो सकती है। उत्तर बिहार के सभी 19 जिलों में बिजली चमकने और ठनका गिरने की अधिक संभावना को देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। वहीं, दक्षिण बिहार के सभी 19 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है। अगले 27 मई तक लोगों को गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद है।

मानसून की प्रगति

उधर, मानसून भी अपने समय से केरल की ओर बढ़ रहा है, जिससे आने वाले दिनों में और भी बारिश की उम्मीद की जा रही है। इससे बिहार के लोगों को और भी राहत मिलेगी।

21 मई का मौसम

21 मई को बिहार के अधिकांश इलाकों में बारिश दर्ज की गई। जमुई, नालन्दा, बक्सर, पूर्णिया, जहानाबाद, मधेपुरा और पटना जिलों के कुछ स्थानों पर अच्छी बारिश हुई। इस दौरान बिहार का सर्वाधिक अधिकतम तापमान 39.2°C डेहरी में दर्ज किया गया। किसी भी जिले का अधिकतम तापमान 40°C के पार नहीं गया और कहीं भी लू दर्ज नहीं की गई। आज भी ऐसा ही मौसम रहने की संभावना है।

Weather Update: पंजाब-हरियाणा में चिलचिलाती धूप का सितम जारी! केरल-तमिलनाडु में होगी भारी बारिश

सावधानी और सुरक्षा के उपाय

मौसम विभाग की चेतावनी को गंभीरता से लेना जरूरी है। बारिश के समय घर से बाहर निकलने से बचें। अगर बाहर निकलना अनिवार्य हो, तो पेड़ के नीचे या खुले स्थानों पर खड़े होने से बचें। बिजली चमकने और ठनका गिरने के समय सुरक्षित स्थान पर रहें।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now