News

Monsoon Kab Aayega : कहाँ पहुंचा मॉनसून, जानें किन राज्यों में होगी बारिश

×

Monsoon Kab Aayega : कहाँ पहुंचा मॉनसून, जानें किन राज्यों में होगी बारिश

Share this article

Monsoon Kab Aayega : देश में मानसून ने अपनी रफ्तार पकड़ ली है और 25 जून, 2024 तक देश के आधे से ज्यादा राज्यों में दस्तक दे चुका है। मौसम विभाग के अनुसार, मानसून ने पूर्वोत्तर भारत, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, पुडुचेरी, गुजरात, दमन और दीव, और गोवा राज्यों में प्रवेश कर लिया है।

लेकिन दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, Jammu and Kashmir, और उत्तराखंड सहित कुछ राज्यों में अभी भी मानसून का इंतजार है। इन राज्यों में प्री-मानसून गतिविधियां देखी जा रही हैं, जिसमें छिटपुट बारिश और गरज के साथ तूफान शामिल हैं।

उत्तर प्रदेश में मानसून

उत्तर प्रदेश में मानसून की आधिकारिक तारीख 27 जून है। हालांकि, मौसम विभाग का अनुमान है कि मानसून 26 जून से ही प्रदेश के कुछ हिस्सों में पहुंचना शुरू हो जाएगा।

पूर्वी उत्तर प्रदेश में 26 जून से अच्छी बारिश होने की संभावना है, जबकि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में 27-28 जून को बारिश हो सकती है।

मौसम विभाग के अनुसार, 25 जून को उत्तर प्रदेश में हवा की गति 2 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा रह सकती है और आसमान में बादलों की आवाजाही से आसमान बादल से घिरा रहेगा।

तापमान अगले एक सप्ताह में 31 से 38 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है, लेकिन मथुरा और आगरा में तापमान 3 से 4 डिग्री तक बढ़ सकता है।

दिल्ली में मौसम

दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से चमकीली धूप से राहत मिली है और छिटपुट बारिश हो रही है। मौसम विभाग का कहना है कि दिल्ली में मानसून 29 जून से पहुंच सकता है।

मानसून के आगमन के साथ ही दिल्ली में तापमान में गिरावट आने की संभावना है और आसमान में बादलों की संख्या बढ़ेगी।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now