News

Monsoon Update 2024 : मॉनसून की रफ़्तार तेज! 24 घंटे में में यहां होगी जोरदार बारिश, मिलेगी गर्मी से राहत

×

Monsoon Update 2024 : मॉनसून की रफ़्तार तेज! 24 घंटे में में यहां होगी जोरदार बारिश, मिलेगी गर्मी से राहत

Share this article

Monsoon Update 2024 : उत्तर भारत के कई हिस्सों में पिछले कुछ दिनों से लगातार बढ़ रही तापमान के बाद मौसम विभाग ने राहत की खबर दी है। विभाग का कहना है कि अगले 24 घंटों के दौरान उत्तरी अरब सागर, दक्षिण गुजरात और महाराष्ट्र में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने की संभावना है। अनुमान है कि मानसून की बारिश होने से कुछ राज्यों में गर्मी से राहत मिल सकती है।

अगले 7 दिनों में इन राज्यों में बारिश की संभावना

पूर्वोत्तर भारत: मौसम विभाग के अनुसार, अगले 7 दिनों के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में गरज, बिजली और तेज़ हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ बारिश हो सकती है।

पूर्वी हिमालयी क्षेत्र: 11-15 तारीख के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की गई है।

पूर्वी भारत: 12-15 जून के दौरान गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार, ओडिशा में आंधी, बिजली और तेज हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे) के साथ हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

मध्य प्रदेश: 11-12 जून, 2024 को दक्षिण मध्य प्रदेश में भारी बारिश और तेज हवाओं (50-60 किमी प्रति घंटे) की संभावना है।

उत्तर भारत: 11-15 जून, 2024 के दौरान राजस्थान, उत्तर प्रदेश, दक्षिण हरियाणा में तेज सतही हवाएं (25-35 किमी प्रति घंटे की गति) चलने की संभावना है।

इन राज्यों में आज का मौसम

राजस्थान, पंजाब और दिल्ली: इन राज्यों में आज अधिकतम तापमान 42-45 डिग्री सेल्सियस तक बना रह सकता है।

हरियाणा, उत्तर प्रदेश: इन राज्यों के कुछ हिस्सों में और बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल और पूर्वी मध्य प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर तापमान सामान्य से 3-5 डिग्री सेल्सियस अधिक रह सकता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now