News

Monsoon Update: फिर एक्टिव हो रहा मॉनसून, मौसम विभाग ने जारी किया पंजाब-हरियाणा से यूपी तक बारिश का अलर्ट

×

Monsoon Update: फिर एक्टिव हो रहा मॉनसून, मौसम विभाग ने जारी किया पंजाब-हरियाणा से यूपी तक बारिश का अलर्ट

Share this article
Monsoon Update: फिर एक्टिव हो रहा मॉनसून, मौसम विभाग ने जारी किया पंजाब-हरियाणा से यूपी तक बारिश का अलर्ट

Monsoon Update 2024: जुलाई का आखिरी हफ्ता शुरू हो चुका है और देशभर में मॉनसून एक बार फिर सक्रिय हो गया है। उत्तर भारत में, जहां हाल ही में कम बारिश ने लोगों को परेशान किया था, अब कई दिनों तक लगातार बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने दिल्ली से मुंबई तक व्यापक बारिश के लिए अलर्ट जारी किया है।

मॉनसून की पुनः सक्रियता

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी स्काईमेट के अनुसार, मॉनसून फिर से सक्रिय हो गया है। मॉनसून की अक्ष रेखा अब सामान्य स्थिति की ओर उत्तर की ओर शिफ्ट हो रही है। अगले 4-5 दिनों तक यह स्थिति बने रहने की उम्मीद है। इसके साथ ही, पश्चिमी हिमालय पर एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ और उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश पर एक चक्रवाती परिसंचरण भी बना हुआ है।

भीषण गर्मी और उमस से राहत

इन मौसम प्रणालियों के संयुक्त प्रभाव से पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश की संभावना है। स्काईमेट ने अनुमान लगाया है कि अगले हफ्ते तक पश्चिमी हिमालय सहित पूरे उत्तर पश्चिम भारत में सक्रिय मॉनसून की स्थिति बनी रहेगी। इससे उत्तर भारत में गर्मी और उमस से राहत मिलने की उम्मीद है। बारिश की कमी भी धीरे-धीरे कम हो सकती है।

क्षेत्रवार मौसम की स्थिति

  • कोंकण और गोवा, विदर्भ और मध्य प्रदेश: आज, 27 जुलाई को मध्यम से भारी बारिश की संभावना।
  • ओडिशा, छत्तीसगढ़, पूर्वी राजस्थान, दक्षिण गुजरात और केरल: हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।
  • जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत: मध्यम बारिश संभव है।
  • लद्दाख, सौराष्ट्र और कच्छ, आंतरिक कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और लक्षद्वीप: हल्की बारिश की संभावना है।

दिल्ली में बारिश का सिलसिला

राजधानी दिल्ली में आज से ही बादलों की चादर छाई रहेगी और गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होगी। यह सिलसिला अगले दो दिनों तक जारी रहेगा। 29 जुलाई को हल्की बारिश और 30 जुलाई को मध्यम बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार, अगस्त की शुरुआत तक दिल्ली में ऐसा ही मौसम बना रहेगा। इस दौरान, अधिकतम तापमान 34-35 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26-27 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now