News

Monsoon Update : इन राज्यों में जल्द दस्तक देगा मॉनसून, जानें कब मिलेगा इस गर्मी से छुटकारा

×

Monsoon Update : इन राज्यों में जल्द दस्तक देगा मॉनसून, जानें कब मिलेगा इस गर्मी से छुटकारा

Share this article

Monsoon Update : मानसून गुजरात और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में पहुँच चुका है। अगले चार से पाँच दिनों में मानसून महाराष्ट्र, गुजरात, छत्तीसगढ़, ओडिशा, बंगाल, झारखंड और बिहार के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ने की संभावना है। मानसून के पहुँचने के साथ ही पूर्वोत्तर भारत में अत्यधिक भारी बारिश दर्ज की जा रही है, जिसके लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है।मानसून अभी तक पूरे देश को कवर नहीं कर पाया है, इसलिए अभी ब्रेक या एक्टिव स्थिति का अनुमान लगाना मुश्किल है।

दिल्ली की स्थिति

दिल्ली में 27 से 29 जून तक मानसून पहुँचने की संभावना है, लेकिन यह तारीख आगे-पीछे हो सकती है। दिल्ली में अभी 45 डिग्री तक तापमान दर्ज किया गया है, और दो दिनों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है।

रेड अलर्ट अधिकतम तापमान के साथ-साथ गर्मी की लहर और गर्म रातों के कारण भी जारी किया गया है। अगले दो दिनों के बाद दिल्ली में बारिश के आसार हैं, जो तापमान में थोड़ी कमी ला सकते हैं।

अन्य राज्यों की स्थिति

उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में अभी भी गर्मी की लहर का प्रकोप है, जिसके लिए रेड अलर्ट जारी है। अगले चार से पाँच दिनों में इन राज्यों में मानसून के पहुँचने से गर्मी की लहर कम होने की संभावना है। पंजाब, हरियाणा और उत्तरी भारत के अन्य हिस्सों में भी गर्मी की लहर है, जिसके लिए रेड अलर्ट जारी है।

वेस्टर्न डिस्टरबेंस के कारण पंजाब और हरियाणा में थोड़ी बारिश होने की संभावना है, जिससे तापमान में कमी आएगी। हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी अभी गर्मी की लहर का प्रकोप है, जिसके लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। अगले दो दिनों तक इन राज्यों में भी गर्मी की लहर जारी रहने की संभावना है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now