News

Monsoon Update 2024 : मौसम विभाग ने मॉनसून पर दी खुशखबरी! इन राज्यों में अगले पांच दिनों में होगी झमाझम बारिश

×

Monsoon Update 2024 : मौसम विभाग ने मॉनसून पर दी खुशखबरी! इन राज्यों में अगले पांच दिनों में होगी झमाझम बारिश

Share this article

नई दिल्ली, Monsoon Update 8 जून 2024: मौसम विभाग(IMD) ने चेतावनी जारी करते हुए बताया है कि अगले पांच दिनों में भारत के कुछ राज्यों में भारी से अति भारी वर्षापात हो सकता है। मौसम विभाग के अनुसार महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, ओडिशा और छत्तीसगढ़ ये राज्य शामिल हैं।

महाराष्ट्र में भारी वर्षापात का अनुमान

मौसम विभाग के अनुसार, महाराष्ट्र के तटीय और उत्तरी आंतरिक क्षेत्रों में 8 से 12 जून तक भारी से अति भारी वर्षा होने की संभावना है। इन क्षेत्रों में मुंबई, पुणे, रत्नागिरी, सिंधुदुर्ग, और कोल्हापुर जैसे शहर शामिल हैं।

कर्नाटक में भारी वर्षापात की संभावना

कर्नाटक के तटीय और दक्षिणी आंतरिक क्षेत्रों में भी 8 से 12 जून तक भारी से अति भारी वर्षा होने की संभावना है। इन क्षेत्रों में बेंगलुरु, मंगलुरु, उडुपी, दक्षिण कन्नड़, और चिकमगलूर जैसे शहर शामिल हैं।

तमिलनाडु, ओडिशा और छत्तीसगढ़ में भारी वर्षापात

तमिलनाडु, ओडिशा और छत्तीसगढ़ के कुछ क्षेत्रों में भी अगले पांच दिनों में भारी वर्षापात (Rainfall) हो सकता है। इन राज्यों में चेन्नई, मदुरै, भुवनेश्वर, कटक, और रायपुर जैसे शहर शामिल हैं।

उत्तर भारत में हीटवेव का दौर जारी

मौसम विभाग ने यह भी बताया है कि उत्तर भारत में हीटवेव का दौर जारी रहेगा। 9 जून से उत्तर पश्चिम भारत में हीटवेव का नया दौर शुरू होगा। इसके अलावा, पूर्वी, पूर्वी मध्य, उत्तर प्रदेश, और नॉर्थईस्ट मध्य प्रदेश में अगले पांच दिनों तक हीटवेव की स्थिति बनी रहेगी।

मॉनसून की प्रगति

मौसम विभाग के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम मानसून ने अपनी गति धीमी कर दी है, लेकिन यह कई अन्य राज्यों में आगे बढ़ गया है। आज यह दक्षिण महाराष्ट्र, तेलंगाना, दक्षिणी छत्तीसगढ़, ओडिशा और तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में पहुंच गया है। आने वाले दो से तीन दिनों में मानसून मुंबई समेत महाराष्ट्र के बचे हुए इलाकों, तेलंगाना आदि में दस्तक देने वाला है।

अन्य राज्यों में वर्षापात

अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, सब हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अगले सात दिनों तक वर्षापात होने की संभावना है। इसके अलावा, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, कर्नाटक, केरल, माहे, लक्षद्वीप, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम में अगले पांच दिनों तक वर्षापात होने की संभावना है। वहीं, बिहार, झारखंड, गंगीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, मध्य प्रदेश, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में भी चार से पांच दिनों तक हल्की से मध्यम वर्षापात की संभावना है।

 

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now