News

Monsoon Vegetables farming: मॉनसून में ये सब्जियां की खेती किसानों को देगी अधिक मुनाफा, जानें

×

Monsoon Vegetables farming: मॉनसून में ये सब्जियां की खेती किसानों को देगी अधिक मुनाफा, जानें

Share this article

Monsoon Vegetables farming: मानसून गुजरात और महाराष्ट्र में आ चुका है और जल्द ही पूरे देश में फैलने की उम्मीद है। मानसून की आहट के साथ ही किसान खेतों को तैयार करने में जुट गए हैं। जून खरीफ सीजन का शुरुआती महीना है, जब ज्यादातर खेत खाली होते हैं। मॉनसून में इनकी खेती कर किसान अच्छा मुनाफा कमा सकते है।

जून और जुलाई में फायदेमंद सब्जियां: जुलाई में किसानों को अच्छी कमाई के लिए कई सब्जियां उगाने की सलाह दी जाती है। इनमें खीरा, ककड़ी, लोबिया, करेला, लौकी, तुरई, पैठा, कद्दू, भिंडी और टमाटर शामिल हैं। ये सभी सब्जियां कम समय में अच्छी पैदावार देती हैं।

खीरा और ककड़ी: वीडियो में बताया गया है कि खीरा और ककड़ी की गर्मी में बहुत मांग रहती है। ये सलाद के रूप में लोकप्रिय हैं, जिससे किसानों को अच्छी कमाई हो सकती है। हालांकि, इन सब्जियों में रोग लगने का खतरा रहता है जिससे बचाव करना ज़रूरी है।

टमाटर: टमाटर की मांग साल भर रहती है, इसलिए इसकी खेती किसानों के लिए फायदेमंद हो सकती है। टमाटर को पॉली तकनीकी के माध्यम से किसी भी मौसम में उगाया जा सकता है।

लोबिया: जून और जुलाई लोबिया की खेती का सबसे अच्छा समय है। ये सब्जी गर्म और आद्र जलवायु में पनपती है और अच्छी कमाई दिला सकती है। लोबिया पूरे भारत में उगाई जाती है और इसका उपयोग हरी फली, सूखे बीज, खाद और चारे के लिए किया जाता है। ये सब्जी मिट्टी की उर्वरता भी बढ़ाती है।

चौलाई: चौलाई गर्मी और बारिश दोनों मौसम में उगाई जा सकती है। इसके दाने सब्जी और आयुर्वेदिक दवा बनाने के लिए इस्तेमाल होते हैं।

करेला: करेला स्वास्थ्य के लिए उपयोगी सब्जी है, खासकर डायबिटीज वाले लोगों के लिए। इसे गर्मी और बारिश दोनों मौसम में उगाया जा सकता है। करेले के लिए दोमट मिट्टी सबसे अच्छी होती है।

भिंडी: भिंडी भी किसानों के लिए फायदेमंद सब्जी है। इसकी खेती रेतीली और चिकनी मिट्टी में सबसे अच्छी होती है, लेकिन सभी तरह की मिट्टी में की जा सकती है।

पैठा और कद्दू: पैठा कद्दू की खेती से भी अच्छी कमाई हो सकती है। पैठा नामक मिठाई बनाने के लिए इसकी काफी मांग है। इसकी बुवाई फरवरी से मार्च, जून से जुलाई, और सितंबर से अक्टूबर के बीच की जा सकती है।

लौकी और तुरई: लौकी और तुरई भी स्वास्थ्य के लिए अच्छी सब्जियां हैं। इनकी मार्केट में अच्छी मांग रहती है और इन्हें किसी भी जगह, समतल जमीन की आवश्यकता के बिना, उगाया जा सकता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now