News

Monsoon 2024: समय से पहले दस्तक देगा मानसून; इस बार सामान्य से अधिक वर्षा का अनुमान?

×

Monsoon 2024: समय से पहले दस्तक देगा मानसून; इस बार सामान्य से अधिक वर्षा का अनुमान?

Share this article

Monsoon 2024 Update : भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, इस साल दक्षिण-पश्चिम मॉनसून अपने निर्धारित समय से तीन दिन पहले 19 मई के आसपास अंडमान सागर और बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्वी हिस्सों में प्रवेश करेगा। आमतौर पर, मॉनसून 1 जून के आसपास केरल में दस्तक देता है और धीरे-धीरे उत्तर की ओर बढ़ते हुए 15 जुलाई तक पूरे देश में छा जाता है।

IMD का अनुमान

IMD ने 15 अप्रैल को जारी अपने दीर्घकालिक पूर्वानुमान में कहा था कि जून से सितंबर के बीच देश में सामान्य से 5% अधिक बारिश होने की संभावना है। इसका मतलब है कि इस साल देश में 106% मॉनसूनी बारिश हो सकती है।

पिछले सालों का डेटा

IMD के आंकड़ों के अनुसार, 1971-2020 की अवधि के दौरान, पूरे सीजन में औसतन 87 सेमी बारिश हुई है। पिछले साल, यह आंकड़ा 94.4% रहा, जो सामान्य से कम था। 2022 में, मॉनसून 106% सामान्य रहा था, जबकि 2021 में यह 99% सामान्य रहा था। 2020 में, यह 109% सामान्य रहा था।

ये भी पढ़ें : Monsoon Update: इन राज्यों में भारी बारिश को लेकर अलर्ट! जानें मानसून 2024 की ताज़ा स्थिति

देशभर के इलाकों का पूर्वानुमान 

IMD ने कहा है कि मई के अंतिम सप्ताह में, वह उत्तर-पश्चिम भारत, मध्य भारत, दक्षिण प्रायद्वीप और पूर्वोत्तर भारत में मॉनसून की स्थिति और पूर्वानुमान का अद्यतन जारी करेगा।

अभी का मौसम

IMD के ताजा पूर्वानुमान के अनुसार, इस समय दक्षिण कर्नाटक के आंतरिक भागों में एक चक्रवाती हवा का घेरा और निचले क्षोभमंडल स्तर पर एक ट्रफ रेखा बनी हुई है, जो उत्तर-पश्चिमी मध्य प्रदेश तक जा रही है।

भारत में मानसून कहां पहुंचा?

आमतौर पर भारत में मानसून 1 जून को केरल में प्रवेश करता है, और धीरे-धीरे उत्तर की ओर बढ़ते हुए 15 जुलाई तक पूरे देश में इसका प्रभाव देखने को मिलता है।

इसका प्रभाव

इस वजह से अगले 5 दिनों के दौरान मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में गरज, बिजली और तेज हवाओं (40-60 किमी प्रति घंटे) के साथ छिटपुट से लेकर हल्की और मध्यम वर्षा होने की संभावना है।

ये भी पढ़ें : Monsoon Update 2024: खुशखबरी! समय से पहले दस्तक देगा मानसून, जानिए ताज़ा अपडेट

अन्य इलाकों में मौसम

14 मई को गुजरात और आसपास के क्षेत्रों में आंधी चलने की संभावना है। इस दौरान बिजली कड़कने और 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं। 14 मई को मध्य प्रदेश में छिटपुट ओलावृष्टि की भी संभावना है।

पूर्वोत्तर भारत में बारिश

उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में गरज, बिजली और तेज हवाओं (40-50 किमी प्रति घंटे) के साथ व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा होने की संभावना है।अगले 7 दिनों के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भी हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

ये भी पढ़ें : Monsoon 2024 : मानसून को लेकर आई बड़ी खुशखबरी; जाने कब से होगी भारी बारिश?

उत्तर-पश्चिम भारत में फिर से गर्मी

IMD ने कहा है कि इस सप्ताह के मध्य तक यानी 16 मई से उत्तर-पश्चिम भारत में फिर से गर्मी का दौर शुरू हो सकता है। विभाग के मुताबिक, अगले 5 दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिम और पूर्वी भारत के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान लगभग 3-5 डिग्री सेल्सियस तक चढ़ सकता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now